अंतर्राष्ट्रीय

मुस्लिमों के मसीहा बनने की चाह रखने वाले इमरान खान उइगरोंं पर हो रहे जुल्‍म पर मूंदी आंख, भारत को दी युद्ध की धमकी

दुनिया भर के मुसलमानों के मसीहा बन चुके पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान चीन में उइगर मुसलमानों के मुद्दे पर अक्सर खामोश रहते हैं. यहां उनका दोहरा चरित्र सबके सामने आ जाता है। शिनजियांग में उइगर मुसलमानों के मुद्दे पर एक बार फिर इमरान खान ने आंख मूंदकर चीन का बचाव किया है। उन्होंने कहा कि उइगर मुसलमानों की हालत वैसी नहीं है जैसी पश्चिमी मीडिया दिखाती है।

एक साक्षात्कार के दौरान, इमरान खान ने अपने सहयोगी चीन का बचाव करते हुए कहा कि चीन में पाकिस्तान के राजदूत मोइनुल हक ने झिंजियांग उइघुर स्वायत्त क्षेत्र का दौरा किया था। उन्होंने बताया कि यहां की स्थिति वैसी नहीं है जैसी पश्चिमी मीडिया ने पेश की है।

दरअसल, चीन में ओलिंपिक का आयोजन होने जा रहा है। हालांकि इससे पहले पश्चिमी देशों ने उइगर मुसलमानों के शोषण के लिए चीन को घेरना शुरू कर दिया है। ऐसे में बीजिंग ने इस मुद्दे पर अपने सहयोगी पाकिस्तान से समर्थन मांगा था, जिसके बाद उइगर मुसलमानों के दमन और शोषण के बाद भी इमरान आंख मूंदकर चीन का समर्थन कर रहे हैं. इसके पीछे पाकिस्तान की चीन पर आर्थिक, कूटनीतिक और सैन्य निर्भरता है। दरअसल आर्थिक संकट से जूझ रहा पाकिस्तान चीन पर काफी निर्भर हो गया है. उसने चीन से बहुत बड़ा कर्ज भी लिया है।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने ऐसे समय में उइगर मुसलमानों पर चीन का समर्थन किया है जब वैश्विक समुदाय ने इस मुद्दे पर चीन पर कार्रवाई की मांग की है। दरअसल, 243 वैश्विक समूहों ने मानवाधिकारों के हनन के लिए चीन के खिलाफ कार्रवाई का आह्वान किया।

उइगर मुसलमानों के साथ चीन के व्यवहार के सवाल पर इमरान खान ने भारत की ओर इशारा किया। उस ने कहा, झिंजियांग मुद्दे की तुलना पाकिस्तान द्वारा कश्मीर में निर्दोष लोगों के नरसंहार की निंदा के साथ करना उचित नहीं है। कश्मीर पाकिस्तान और भारत के बीच एक विवादित क्षेत्र है और भारत पर आरएसएस की विचारधारा का शासन है। जब तक कश्मीर का मसला नहीं सुलझेगा, तब तक दोनों परमाणु शक्तियों के बीच युद्ध की आशंका बनी रहेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights