स्वास्थ्य

जुकाम होने पर आपको भी नहीं देता सुनाई? मतलब इस खौफनाक बीमारी की चपेट में हैं आप

सुनना एक ऐसा कौशल है जिसे हममें से ज़्यादातर लोग हल्के में लेते हैं। लेकिन शोध बताते हैं कि वयस्कों को अपनी सुनने की क्षमता में होने वाले बदलावों पर ध्यान देना चाहिए. क्योंकि सुनने की समस्याएं बड़ी उम्र में डिमेंशिया विकसित होने से जुड़ी हो सकती हैं। 60 साल से अधिक उम्र के 80,000 से अधिक वयस्कों पर साल 2021 में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि शोरगुल वाले वातावरण में भाषण सुनने में परेशानी वाले लोगों में डिमेंशिया का जोखिम अधिक था। जो कि मेमोरी लॉस और भाषा और अन्य सोच कौशल में कठिनाई की विशेषता वाली स्थितियों के लिए एक व्यापक शब्द है। लेकिन इसका एक सकारात्मक पहलू भी है।

अध्ययन ने इस बात के सबूत जोड़े कि सुनने की समस्याएं न केवल डिमेंशिया का लक्षण हो सकती हैं, बल्कि वास्तव में डिमेंशिया का एक जोखिम कारक हो सकती हैं. जो किसी भी गिरावट के शुरू होने से पहले लोगों, उनके परिवारों या डॉक्टरों को इसके शुरू होने के बारे में सचेत कर सकती हैं। जुलाई साल 2021 में ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय के महामारी विज्ञानी और अध्ययन लेखक थॉमस लिटिलजॉन्स ने कहा,श्रवण हानि और क्या इससे डिमेंशिया का जोखिम बढ़ सकता है, इस बारे में विशेष रुचि रही है. ये परिणाम बताते हैं कि शोर में भाषण सुनने की हानि डिमेंशिया की रोकथाम के लिए एक आशाजनक लक्ष्य हो सकती है।

डिमेंशिया के 9 प्रमुख कारण हो सकते हैं
2017 में, धूम्रपान और शारीरिक निष्क्रियता के साथ श्रवण हानि को डिमेंशिया के नौ प्रमुख, परिवर्तनीय जोखिम कारकों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया गया था। लैंसेट की उस ऐतिहासिक रिपोर्ट को 2020 में जल्द ही अपडेट कर दिया गया था। जिसमें तीन और जोखिम कारक शामिल किए गए, जिससे कुल जोखिम कारक 12 हो गए 2024 में, लैंसेट रिपोर्ट के तीसरे अपडेट में दो और जोड़े गए, जिससे कुल जोखिम कारक 14 हो गए.ये जोखिम कारक हमारी जीवनशैली और सामान्य स्वास्थ्य के ऐसे तत्व हैं जिन्हें सुधारा जा सकता है, और अगर ऐसा किया जाता है, तो यह हमारे समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है और स्वास्थ्य स्थितियों की संभावना को कम कर सकता है।

इसकी जांच करने के लिए, इस अध्ययन के पीछे ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने यूके बायोबैंक का सहारा लिया, जो एक शोध डेटाबेस है जो यूके की आबादी के एक बड़े हिस्से में आनुवंशिकी, पर्यावरणीय कारकों और स्वास्थ्य परिणामों के बीच संबंधों को जानने के लिए स्थापित किया गया है. 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के 82,000 से अधिक महिलाओं और पुरुषों के समूह के लिए मनोभ्रंश जोखिम का विश्लेषण किया गया, जो मनोभ्रंश से मुक्त थे और अध्ययन की शुरुआत में उनकी सुनने की क्षमता का मूल्यांकन किया गया था।

मेमोरी लॉस इस स्थिति में 5 गुना बढ़ जाती है
लैंसेट की रिपोर्टों में यह अनुमान लगाया गया है कि मनोभ्रंश के जोखिम कारकों में, श्रवण हानि का बोझ सबसे अधिक हो सकता है – इस प्रकार कि मध्य आयु में श्रवण हानि से पीडि़त लोगों में मनोभ्रंश विकसित होने की संभावना पांच गुना अधिक होती है. प्रतिभागियों की वाणी-में-शोर सुनने की क्षमता का परीक्षण किया गया. जो शोर भरे वातावरण में भाषण के अंशों को पहचानने की क्षमता है – इस मामले में, सफेद पृष्ठभूमि शोर के विरुद्ध बोले गए अंकों को पहचानना।

लगभग 11 साल के बाद, स्वास्थ्य रिकॉर्ड के आधार पर 1,285 प्रतिभागियों में मनोभ्रंश विकसित हो गया था. जिन प्रतिभागियों की सुनने की क्षमता खराब थी, उनमें अच्छी सुनने की क्षमता वाले लोगों की तुलना में मनोभ्रंश विकसित होने का जोखिम लगभग दोगुना था. दिलचस्प बात यह है कि अध्ययन में शामिल लगभग आधे लोग जिनकी वाणी-में-शोर सुनने की क्षमता अपर्याप्त थी और लगभग 42 प्रतिशत जिन्होंने परीक्षण में खराब प्रदर्शन किया, उन्हें रिपोर्ट करने के लिए कहने पर सुनने में कोई कमी महसूस नहीं हुई।

शोधकर्ताओं ने यह भी विचार किया कि क्या लोगों की सुनने की क्षमता में कमी वास्तव में अन्य कारकों से जुड़ी हुई थी, जो मनोभ्रंश के जोखिम को प्रभावित करने के लिए जाने जाते हैं, जैसे कि सामाजिक अलगाव और अवसाद, जो दोनों ही तब हो सकते हैं जब लोगों को सुनने में परेशानी होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights