उत्तराखंडराज्य

मालन नदी पर टूटे पुल की होगी विजिलेंस जांच, सीएम धामी से मिलीं कोटद्वार विधायक ऋतु खंडूड़ी भूषण

देहरादून: पौड़ी जिले के प्रवेश द्वार कोटद्वार में मालन नदी पर बने पुल के ढहने की विजिलेंस जांच होगी। विधानसभा अध्यक्ष एवं कोटद्वार क्षेत्र की विधायक ऋतु खंडूड़ी भूषण ने शनिवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मुलाकात के बाद यह जानकारी दी। उन्होंने कोटद्वार क्षेत्र की नदियों में हुए अनियंत्रित खनन की तरफ भी मुख्यमंत्री का ध्यान आकृष्ट कराया। साथ ही कहा कि मालन पुल ढहने के पीछे भी यह एक बड़ा कारण है।

मुख्यमंत्री धामी से उनके कैंप कार्यालय में हुई मुलाकात के दौरान विधानसभा अध्यक्ष खंडूड़ी ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि कोटद्वार में मालन पदी पर वर्ष 2010 में लोनिवि ने 12.50 करोड़ रुपये की लागत से पुल का निर्माण कराया था। 13 साल में ही यह ध्वस्त हो गया। साथ ही इससे कोटद्वार के हल्दूखाता निवासी एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई, जबकि दो घायल हुए हैं। पुल ढहने से कोटद्वार नगर का भाबर क्षेत्र से सड़क संपर्क टूट गया है। यही नहीं, औद्योगिक क्षेत्र को भी इससे नुकसान उठाना पड़ रहा है।

विधानसभा अध्यक्ष के अनुसार, उन्होंने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि कोटद्वार में मालन, सुखरो व खोह नदियों में अनियंत्रित खनन हुआ है। परिणामस्वरूप इन नदियों पर बने पुलों के अस्तित्व को खतरा पैदा हो गया है। इस बारे में समय-समय पर स्थानीय से लेकर शीर्षस्थ अधिकारियों को दूरभाष, बैठकों व व्यक्तिगत रूप से पत्राचार के माध्यम से भी अवगत कराया गया। फिर भी इस तरफ ध्यान नहीं दिया गया। उन्होंने मालन पुल ढहने और क्षेत्र में खनन अवधि में हुए अनियंत्रित खनन की विजिलेंस जांच कराने, कलालघाटी-मवाकोट मार्ग के मध्य मालन नदी पर 300 मीटर डबल लेन पुल का निर्माण कराने, वैकल्पिक मार्ग के तौर पर मवाकोट-कण्वाश्रम मार्ग को सुगम बनाने और कुंभीचौड़ में बंद पड़े झूलापुल को ध्वस्त कराने संबंधी मांगें मुख्यमंत्री के समक्ष रखीं। मुख्यमंत्री ने सभी मांगों पर कार्रवाई का भरोसा दिलाया।

मालन पर फिलहाल बनेगा बेली ब्रिज

विधानसभा अध्यक्ष के अनुसार मालन पुल के क्षतिग्रस्त होने के मद्देनजर वहां बेली ब्रिज निर्माण के संबंध में बीआरओ के महानिदेशक से भी वार्ता की गई। उन्होंने बताया कि बीआरओ के अधिकारियों ने क्षेत्र का स्थलीय निरीक्षण किया है। जल्द ही इस स्थान पर बेली ब्रिज का निर्माण कराया जाएगा। इसके अलावा मालन नदी पर ह्यूमपाइप डालकर एक तरफ वैकल्पिक मार्ग भी बनाया जाएगा।

प्रशासन को हर घंटे की रिपोर्ट देने के निर्देश

विधानसभा अध्यक्ष खंडूड़ी ने बताया कि वह कोटद्वार क्षेत्र में भारी वर्षा के दृष्टिगत स्थिति पर निरंतर नजर रखे हुए हैं। अधिकारियों को वर्षा एवं आवागमन की हर घंटे रिपोर्ट देने और क्षेत्रवासियों की हरसंभव मदद के निर्देश दिए गए हैं। नदियों के किनारे की बसागत को प्रशासन द्वारा लगातार सतर्क भी किया जा रहा है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights