अंतर्राष्ट्रीय

रूसी जनरलों को मारने के लिए अमेरिका ने की यूक्रेन की खुफिया मदद, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

वाशिंगटन। अमेरिका ने यूक्रेन को खुफिया जानकारी उपलब्ध कराकर रूस के बड़े सैन्य जनरलों को मारने में मदद की थी। एक अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स में ये दावा किया गया है। अमेरिका के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि अमेरिका ने कीव को रूस के मोबाइल सैन्य मुख्यालय के बारे में जानकारी दी, जिसके बारे में कहा जाता है कि वे अक्सर संघर्ष क्षेत्र में स्थानांतरित होते रहते हैं।

अमेरिका के एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि अमेरिका, रूसी यूनिट की गतिविधियों के बारे में यूक्रेन को खुफिया जानकारी दे रहा है। इससे यूक्रेन ने रूसी जनरलों को मारने के साथ-साथ सैनिकों को नुकसान पहुंचाने में भी सफलता हासिल की। अमेरिका ने डोनबास क्षेत्र में रूस की युद्ध की योजना की जानकारी भी यूक्रेन से साझा की थी। हालांकि, अधिकारियों ने यह जानकारी देने से मना कर दिया कि इस मदद से कितने रूसी जनरल मारे गए। दावा किया गया कि जो जानकारी यूक्रेन को दी गई उसको यूक्रेन ने अपनी खुफिया जानकारी के साथ जोड़ा और हमलों को अंजाम दिया।

मदद का हिस्सा थी खुफिया जानकारी देना

रिपोर्ट में दावा किया गया कि अमेरिका द्वारा यूक्रेन को दी जा रही हथियारों की आपूर्ति और मानवीय मदद की तरह खुफिया जानकारी देना भी मदद का हिस्सा थी। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष के बीच रूसी सैनिकों की आवाजाही का पता लगाने के लिए अमेरिका उपग्रह समेत अन्य स्रोतों की मदद ले रहा है।

रिपोर्ट को किया खारिज

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की प्रवक्ता एड्रिएन वाटसन ने उस रिपोर्ट को खारिज कर दिया है, जिसमें कहा गया है कि अमेरिका ने युद्धक्षेत्र की खुफिया जानकारी यूक्रेनी सेना को रूसी जनरलों को मारने के इरादे से प्रदान की थी। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता जॉन किब्री ने ये तो माना कि यूक्रेन को खुफिया जानकारी साझा की है और इस का उपयोग यूक्रेन अपनी रक्षा के लिए कर सकता है। लेकिन उन्होंने डाटा के किसी भी प्रकार के विवरण का खुलासा करने से इनकार कर दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights