उत्तर प्रदेशराजनीतीराज्य

उत्तर प्रदेश के कार्यवाहक सीएम योगी आदित्यनाथ का कल दिल्ली का दौरा, तय होगी शपथ की तारीख और मंत्रिमंडल

यूपी में बड़ी जीत हासिल करने वाली भाजपा और उसके गठबंधन दल काफी जोश में हैं. इस बार यूपी में राजनीतिक होली का खुमार परवान चढ़ेगा, क्योंकि इस चुनाव में  नए रिकॉर्ड बनाने वाले योगी आदित्यनथ जल्द ही दोबारा यूपी के सीएम के रूप में शपथ लेंगे. उनका शपथ ग्रहण कब होगा ये कल दिल्ली में तय होगा. समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक उत्तर प्रदेश के कार्यवाहक सीएम योगी आदित्यनाथ कल दिल्ली दौरे पर आएंगे. इस दौरान वे पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात करेंगे. कहा जा रहा है कि होली के बाद यूपी में योगी की नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह हो सकता है.

होली के बाद बन जाएगी योगी की नई कैबिनेट, मंथन शुरू

उत्तर प्रदेश में जीत के बाद बनने वाली नई सरकार के गठन के लिए मंथन शुरू हो गया है. भाजपा की तरफ से इस बार की योगी कैबिनेट में किन चेहरों को शामिल किया जाएगा, उनकी तलाश शुरू हो गई है. वहीं इस बार नए चेहरे भी शामिल किए जाएंगे. सूत्रों का कहना है कि इस बार योगी सरकार में डिप्टी सीएम की संख्या बढ़ाई जा सकती है और इसमें एक दलित चेहरा भी शामिल किया जा सकता है. लेकिन फिलहाल मंत्रिमंडल में कौन से चेहरे शामिल किए जाएंगे, इस पर मुहर दिल्ली की बैठक में लगेगी.

इन चेहरों को योगी कैबिनेट में मिल सकती है जगह

इस बार के योगी मंत्रिमंडल में पूरी तरह से जातीय और क्षेत्रीय संतुलन दिखाई पड़ेगा. सूत्रों के मुताबिक इस बार के नए चेहरों में कन्नौज से चुनाव जीते रिटायर्ड आईपीएस असीम अरुण या आगरा ग्रामीण से विधायक बनीं उत्तराखंड की पूर्व राज्यपाल बेबी रानी मौर्य को बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष और एमएलसी स्वतंत्र देव सिंह, लखनऊ की सरोजनीनगर सीट से विधायक राजेश्वर सिंह और रिटायर्ड आईएएस और एमएलसी एके शर्मा भी मंत्री बनाए जा सकते हैं.

बता दें कि इस बार योगी कैबिनेट में डिप्टी सीएम रहे केशव मौर्य समेत 11 मंत्री अपनी सीटें नहीं बचा पाए हैं. ऐसे इनकी मंत्रिमंडल में वापसी होगी या नहीं, इसपर संशय है, हालांकि केशव मौर्य तो एमएलसी हैं और उनका कार्यकाल भी बाकी है. ऐसे में देखा जाए तो उन्हें दोबारा मौका मिल सकता है.

वहीं, भाजपा की सहयोगी रही अपना दल से एमएलसी आशीष पटेल, कायमगंज से विधायक डॉ.सुरभि, प्रयागराज की बारा सीट से विधायक वाचस्पति के अलावा निषाद पार्टी से डा.संजय निषाद, तमुकहीराज से विधायक असीम राय को भी मंत्रिमंडल में जगह दी जा सकती है.

इन तीन तारीखों को हो सकती है योगी की ताजपोशी

योगी सरकार का शपथ ग्रहण होली से पहले  15, 16 या फिर होली के बाद 21 मार्च को हो सकता है. संगठन केंद्रीय नेतृत्व को ये तीन तारीखें भेजेगा, जिस तारीख पर केंद्रीय नेतृत्व अपना मुहर लगाएगी योगी का शपथ ग्रहण उसी तारीख को होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights