अपराधउत्तर प्रदेशराज्य

धर्मांतरण और रेप… गंभीर आरोपों में फरार थे यूनिवर्सिटी के VC, अब हुई गिरफ्तारी

प्रयागराज के शुआट्स विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आरबी लाल को पुलिस ने रविवार को गिरफ्तार कर लिया. प्रयागराज पुलिस ने साल के आखिरी दिन प्रोफेसर को मुकदमा दर्ज होने के कुछ घंटे बाद ही गिरफ्तार किया है. शुआट्स एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रोफेसर आरबी लाल की गिरफ्तारी नैनी थाने में दर्ज मुकदमे के बाद हुई है. समाज सेवी व भाजपा नेता दिवाकर नाथ त्रिपाठी को धमकी दिए जाने के मामले में पुलिस ने कुलपति की गिरफ्तारी की है.

दिवाकर नाथ त्रिपाठी पर वाइस चांसलर आरबी लाल और उसके दो साथियों ने जान से मारने की नीयत से फायरिंग की थी. इस जानलेवा हमले में दिवाकर नाथ त्रिपाठी बाल बाल बचे थे. प्रयागराज पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए केस दर्ज होने के कुछ देर बाद ही छापेमारी कर अरबी लाल को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तारी के बाद आरबी लाल को कोर्ट में पेश किया गया. आरबी लाल के खिलाफ इससे पहले भी 26 मुकदमे दर्ज हैं.

इनमें से ज्यादातर मुकदमे प्रयागराज में दर्ज हैं जबकि लखनऊ, फतेहपुर और प्रतापगढ़ समेत कई अन्य जिलों में भी केस दर्ज हैं. इन मुकदमों में धर्मांतरण और यूनिवर्सिटी में फर्जीवाड़ा व वित्तीय अनियमितता से जुड़े केस भी शामिल हैं.

बता दें कि इससे पहले शुआट्स यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर आरबी लाल के भाई पर भी प्रयागराज में हत्या के प्रयास का मामला दर्ज हुआ था. इस मामले में पुलिस लंबे समय से आरोपी की तलाश कर रही थी और आखिरकार पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया था. कुलपति आरबी लाल के भाई विनोद बी लाल को लखनऊ के मोहनलालगंज से रविवार (1 अक्टूबर) रात गिरफ्तार किया था. दरअसल सुल्तानपुर निवासी सर्वेंद्र ने चांसलर आरबी लाल के भाई विनोद बी लाल के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था कि उन्हें बदमाशों ने केस वापस करने की धमकी दी थी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button