अंतर्राष्ट्रीय

पूर्वी चीन में आया बवंडर, हादसे में 5 लोगों की मौत; 137 घर हुुए नष्ट

राज्य मीडिया ने बुधवार (20 सितंबर) को बताया कि चीनी मौसम अधिकारियों ने कई क्षेत्रों में भारी बारिश और तेज़ हवाओं के बीच चेतावनी जारी की है. यह चेतावनी पूर्वी प्रांत जियांग्सू में आए हिंसक बवंडर के कहर के एक दिन बाद आई है, जिसमें पांच लोगों की जान चली गई.

चीनी सरकारी मीडिया सीसीटीवी का हवाला देते हुए बताया कि बवंडर सबसे पहले मंगलवार (19 सितंबर) शाम करीब 5:20 बजे प्रांत के सुकियान शहर के कुछ हिस्सों में आया. ‘सीसीटीवी’ के मुताबिक, बवंडर की चपेट में आने से 137 मकान क्षतिग्रस्त हो गए और फसलों एवं सुअर फार्म को भारी नुकसान पहुंचा.

​​​​​​​वायरल वीडियो में कारें हवा में उड़ती दिख रही हैं

बवंडर के वीडियो ऑनलाइन साझा किए गए हैं. इनमें  बवंडर की चपेट में आई कारें नजर आती  दिख रही हैं.  वहीं एक वीडियो में एक बहुमंजिला इमारत के ऊपर हवा में मलबा उड़ता भी दिखाई दे रहा है. ‘सीसीटीवी’ ने कहा कि क्षेत्र में बिजली एवं यातायात सेवाएं बहाल कर दी गई हैं.

चीन में बवंडर का उठना दुर्लभ घटना है, लेकिन हाल के वर्षों में जियांगसू में इसके कारण कई लोगों की मौत हुई है. पिछले साल उठे बवंडर की चपेट में आने से प्रांत में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और 2021 में चार लोग मारे गए थे. वहीं, उसी साल वुहान शहर में उठे बवंडर की चपेट में आने से आठ लोग मारे गए थे.

एक यूजर ने लिखा, ‘आज दोपहर सुकियान, जियांग्सू प्रांत में बड़ा, घातक बवंडर. बवंडर संभवतः सीधे शहर से होकर गुजरा, बड़े पैमाने पर लोगों को चोटें आईं और कुछ मौतें हुईं.’

लोकप्रिय चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो पर एक यूजर ने लिखा, ‘मैं दरवाजे पर था और मैंने हवा, सौर ऊर्जा उपकरणों और हवा में उड़ते पेड़ों को देखा. उन दो मिनटों के लिए, मैं स्तब्ध रह गया.’

इन क्षेत्रों के लिए भी जारी की गई चेतावनियां

मौसम चेतावनियां दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र चोंगकिंग, गुइझोउ, दक्षिणी हुनान, पूर्वी अनहुई और मध्य हुबेई के लिए भी जारी की गईं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights