उत्तर प्रदेशराज्य

आज दीपोत्‍सव में शाम‍िल होंगे पीएम मोदी, दुल्‍हन सी सजी अयोध्‍या, चप्‍पे-चप्‍पे पर पुल‍िस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को दीपोत्सव कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अयोध्या पहुंचेंगे। इस दौरान पीएम मोदी महर्षि वशिष्ठ की भूमिका में भगवान राम के राज्याभिषेक के लिए उनका प्रथम तिलक करेंगे। अयोध्या में पीएम मोदी का करीब ढाई घंटे का कार्यक्रम तय है। उत्तर प्रदेश सरकार के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने संवाददाता सम्मेलन में ये जानकारी दी।

दरअसल श्रीरामचरितमानस के उत्तर कांड में राम राज्याभिषेक का उल्लेख करते हुए गोस्वामी जी ने कहा ‘प्रथम तिलक वशिष्ठ मुनि कीन्हा, पुनि सब विप्रन्ह आयुष दीन्हा.. ‘। पर्यटन मंत्री सिंह ने बताया कि इस साल दीपोत्सव भव्यतम ढंग से मनाया जाएगा। उन्होंने यह भी साफ किया कि कार्यक्रम में फिलहाल कोई विदेशी मेहमान शामिल नहीं हो रहा और जिन्हें आना है, उनके कार्यक्रम की अंतिम रूप से सहमति राज्य सरकार को नहीं मिली है।

5100 बत्ती से विशेष आरती करेंगे पीएम मोदी

उधर प्रधानमंत्री मोदी के अयोध्या आगमन को लेकर तैयारियां युद्धस्तर पर चल रही हैं। प्रधानमंत्री अयोध्या पहुंचकर मां सरयू का पूजन- अर्चन भी करेंगे। सरयू पूजन के लिए विशेष तैयारियां की गई हैं। आठ वेदी से वैदिक ब्राह्मण सरयू का पूजन कराएंगे।  शाम 6:25 बजे 51 सौ बत्ती की विशेष आरती से प्रधानमंत्री मां सरयू की आरती करेंगे। इस दौरान उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रधानमंत्री भी मौजूद रहेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री कार्यालय से चयनित विशिष्ट व्यक्ति ही सरयू आरती के कार्यक्रम में शामिल हो सकेंगे।

साकेत महाविद्यालय में 4:45 बजे उतरेगा पीएम का चॉपर

23 अक्तूबर की शाम 4:45 बजे साकेत महाविद्यालय में बने हेलीपैड पर प्रधानमंत्री मोदी का चॉपर उतरेगा। वहां से प्रधानमंत्री 4:55 बजे रामलला का दर्शन-पूजन करने रामजन्मभूमि परिसर पहुंचेंगे। दर्शन के बाद शाम 5:05 पर राम मंदिर निर्माण कार्य का अवलोकन कर पूजन करेंगे। पुन: 5:40 बजे रामकथा पार्क में आयोजित भगवान श्रीराम के राज्याभिषेक समारोह में शामिल होंगे।

पीएम यहां कई परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास के बाद अपना संबोधन देंगे। यहां से शाम 6:25 बजे मां सरयू की आरती करने पहुंचेंगे। इसके बाद 6.40 पर राम की पैड़ी पर आयोजित दीपोत्सव का शुभारम्भ विशेष दीप प्रज्जवलित कर करेंगे। वहीं 7:25 बजे सरयू पुल से होने वाली हरित आतिशबाजी का भी आनंद लेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights