अपराधउत्तर प्रदेशराज्य

अयोध्‍या में सरकार की बड़ी कार्रवाई, ठगों की 25 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति की जब्त

अयोध्या। अयोध्या पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए जनपद के कुमारगंज कस्बे में संचालित पोंजी कंपनी अनी बुलियन के एमडी समेत उनके सहयोगियों पर कार्रवाई करते हुए करीब 25.40 करोड़ की चल अचल संपत्ति कुर्क कर ली।
धन दोगुना करने के नाम पर उक्त कंपनी के लोगों द्वारा लोगों को अरबों रुपये गबन किया गया था। इस धन से अयोध्या समेत लखनऊ में करोड़ों की चल अचल संपत्ति बनाई गई थी।
इन सभी के खिलाफ अयोध्या समेत अन्य जनपदों में धोखाधड़ी के करीब 33 केस दर्ज हैं। थाना खंडासा व कुमारगंज पुलिस की संस्तुति पर कंपनी के एमडी अजीत कुमार गुप्ता समेत अन्य पर गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की गई थी।
इसके बाद पुलिस ने जिला अधिकारी अयोध्या से इनकी चल अचल संपत्ति कुर्क करने की अनुमति मांगी थी। जिला अधिकारी की अनुमति के बाद पुलिस ने यह कार्रवाई की। यह जनपद में अपराधियों के विरुद्घ सबसे बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है।
कुमारगंज बाजार सहित आसपास के जनपदों की प्रमुख बाजारों में अनी बुलियन कंपनी के नाम से एक फ्रॉड कंपनी खोलकर भोले-भाले ग्रामीणों का पैसा दोगुना किए जाने का झांसा देकर निवेश कराया गया था।
वर्ष 2019 में उक्त कंपनी हजारों निवेशकों के करोड़ों रुपये हजम कर फरार हो गई थी। इसकी जानकारी होने पर करीब एक वर्ष तक अलग-अलग निवेशकों ने जिले समेत अन्य कई जिलों में कंपनी के एमडी अजीत गुप्ता निवासी कुमारगंज, सदस्य अंजनी कौशल, कन्हैया कौशल, कृष्णधर उपाध्याय, आकाश उपाध्याय निवासी कस्बा कुमारगंज थाना कुमारगंज समेत अन्य पर धोखाधड़ी समेत अन्य गंभीर धाराओं में केस दर्ज कराया था।
पुलिस ने करीब दो वर्ष पहले कंपनी के एमडी अजीत को लखनऊ से गिरफ्तार किया था, तब से वह जेल में हैं। मामले में कई आरोपी गिरफ्तार किए जा चुके हैं तो कुछ अभी भी फरार है।
कंपनी की वाइस चेयरमैन को पुलिस ने अभी एक सप्ताह पूर्व ही गिरफ्तार किया था। वहीं, मामले की गंभीरता को देखते हुए थाना कुमारगंज व खंडासा पुलिस ने गैंग लीडर समेत अन्य के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की थी।
पुलिस के अनुसार कंपनी से जुड़े लोगों ने निवेशकों का पैसा हजम कर अयोध्या, लखनऊ समेत अन्य जगहों पर करोड़ों की चल अचल संपत्ति बनाई थी।
इसकी जानकारी होने पर थाना खंडासा पुलिस ने जिला अधिकारी नितीश कुमार से आरोपियों की करीब 25.40 करोड़ की चल अचल संपत्ति कुर्क करने की कार्रवाई की अनुमति मांगी थी।
अनुमति मिलने के बाद बुधवार को पुलिस ने अयोध्या के कुमारगंज स्थित कुछ संपत्ति को कुर्क किया। इनमें से ज्यादातर संपत्ति लखनऊ में हैं। इसके लिए जिला पुलिस की टीम गुरुवार को लखनऊ जाकर कार्रवाई करेंगी।
अजीत कुमार गुप्ता के अलग-अलग बैंक खातों में जमा 11.21 लाख नकदी, 15 लाख का वाहन व 20.40 करोड़ के मकान, फ्लैट के जब्तीकरण की कार्रवाई प्रारंभ की गई।
आरोपी के पास लखनऊ के शक्ति रेसिडेंसी चिनहट में 55 लाख का फ्लैट, विराट खंड गोमती नगर में 1.20 करोड़ का बंगला, हरिहरपुर सरोजनीनगर में 25 लाख रुपये की भूमि, विजयखंड गोमतीनगर में 65-65 लाख रुपये के तीन फ्लैट, कमला नेहरू मार्ग चौक पर करीब छह करोड़ का कॉमर्शियल मकान, सराय माली खां पर करीब दो करोड़ रुपये की भूमि, आरके पुरम चिनहट में करीब 2.50 करोड़ का आवासी फ्लैट भी है। जिसके जब्तीकरण की कार्रवाई गुरुवार को की जाएगी।
वहीं, इसी मामले में सहयोगी रहे दूसरे आरोपी अंजनी कौशल निवासी कस्बा कुमारगंज की एक लाख 11 हजार की नकदी, 75 लाख का मकान, कन्हैया कौशल पुत्र बरसाती लाल निवासी कुमारगंज के 85 लाख का मकान व जमीन, बैंक में जमा करीब 9.88 लाख, कृष्णधर उपाध्याय निवासी कुमारगंज के बैंक में जमा 10 हजार, दो लाख के वाहन व 2.28 करोड़ की जमीनें व मकान व आकाश उपाध्याय निवासी कुमारगंज के 14 लाख के वाहन को जब्त करने की कार्रवाई की गई है।
आरोपियों के खिलाफ विभिन्न थानों में 33 मुकदमे दर्ज हैं। जिलाधिकारी द्वारा कुर्की का आदेश जारी किया गया है। पुलिस ने बुधवार को कुमारगंज में कार्रवाई की है। टीम गुरुवार को लखनऊ जाकर संपत्ति अटैच करने की कार्रवाई करेगी। मामले से जुड़े लोगों की संपत्तियों की जांच भी कराई जा रही है।- शैलेश कुमार पांडेय, एसएसपी अयोध्या

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights