दिल्ली/एनसीआरनोएडा

नोएडा के बॉटनिकल गार्डन में लगेगा ये अनोखा पौधा, एक पत्ते पर बैठ सकते हैं 30-30 किलो के चार बच्चे

नोएडा: बॉटनिकल गार्डन ऑफ इंडिया में दुनिया का सबसे अजूबा विक्टोरिया प्लांट लगाने की योजना बनाई जा रही है। यह पौधा पानी में ही रहता है। इसकी पत्तियां इतनी बड़ी होती हैं कि एक पत्ते पर दो व्यक्ति आराम से बैठ सकते हैं और डूबेंगे भी नहीं। पत्ता पानी में ऊपर की ओर ही स्थिर रहेगा। यह पौधा दक्षिण अमेरिका से बहने वाली अमेजन नदी में पाया जाता है।

बॉटनिकल गार्डन के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. शिव कुमार ने बताया कि इससे पहले यह पौधा 2015 में लगाया गया था। यह एक सीजनल पौधा होता है। इसे लगाने के लिए सामान्य तापमान की जरूरत होती है। 20 डिग्री से अधिक तापमान होने पर यह चल नहीं पाता। 2015 के बाद 2021 में इस पौधे को उगाने के लिए पानी में बीज डाला गया था।

उस समय तापमान कम हो गया और पौधा नहीं उगा। अमेजन नदी के अलावा भारत में कोलकाता के गार्डन में यह पौधा है। वहां पर यह सवा सौ साल से उगाया जा रहा है। इसके एक पत्ते की गोलाई साढ़े 3 मीटर की होती है। एक पत्ते पर 50- 50 किलो के दो व्यक्ति बैठ सकते हैं।

बहुत दुर्लभ है पौधे का बीज मिलना
वैज्ञानिक ने बताया कि इस पौधे को लगाना बिल्कुल भी आसान नहीं होता है। सबसे मुश्किल काम इसका बीज ढूंढना होता है। पौधे की पत्तियां देखने में जितनी बड़ी और चिकनी होती हैं, इसका अन्य भाग कांटों से भरा होता है। 1 इंच से अधिक बड़े और मोटे कांटे होते हैं। इसकी जड़ पानी में होती है। इसके फूल सिर्फ 4 दिन के लिए ही निकलते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights