ग्रेटर नोएडा

एमरॉल्ड कोर्ट के ट्विन टावर में 9 फ्लोर पर होंगे विस्फोट

नोएडा। सुपरटेक के सेक्टर 93 ए में स्थित एमरॉल्ड कोर्ट सोसाइटी के ट्विन टावर को 22 मई तक गिराने के लिए एजेंसियां तेजी से काम में जुटी है। टेस्ट विस्फोट के बाद अब आने वाली रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। जिसके बाद ध्वस्तीकरण की पूरी योजना फाइनल की जाएगी। टावर को गिराने के लिए जुटी टीम के अधिकारियों के अनुसार दोनों टावरों को गिराने के लिए दो विस्फोट होंगे। पहला विस्फोट ग्राउंड फ्लोर, प्रथम, दूसरा, छठवें, 10वें, 14वें, 22वें, 26वें और 30वें फ्लोर पर विस्फोट होगा। दूसरा विस्फोट दूसरे टावर में समान प्रक्रिया से होगा। प्रथम विस्फोट के सिक्वेंस 0 से 7.0 सेकेंड का होगा। इसी तरह दूसरा विस्फोट 0 से 3.5 सेकेंड के अंतर पर होगा। विस्फोट के दौरान मलबा परिसर से बाहर नहीं आएगा। पिलर के चारों ओर हैवी वायर मैश (तारों का जाल) बनाया जा रहा है, जो एक प्रकार की जकड़ बनाता है।

दोनों टावर में विस्फोट के बाद निकलने वाला मलबा आस-पास की इमारतों को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे बचाव के लिए दोनों टावरों के कुछ फ्लोर को जियो टैक्सटाइल फाइबर की शीट से कवर किया जा रहा है। उन्हीं फ्लोर को बाहर से कवर किया जा रहा है, जिनके पिलर में विस्फोट कराया जाएगा। यह कार्य नौ दिन में पूरा होगा।

दोनो टावरों को ध्वस्त करने से पहले 10 अप्रैल को विस्फोट परीक्षण हुआ था। इस दौरान चेन्नई आईआईटी ने छह स्थानों पर कंपन की जांच की थी। इसकी रिपोर्ट अगले सप्ताह तक आने की उम्मीद है। सुपरटेक एमरॉल्ड कोर्ट सोसाइटी की एओए के अध्यक्ष उदयभान सिंह तेवतिया ने कहा कि उम्मीद है कि अगले सप्ताह तक टेस्ट विस्फोट की सभी रिपोर्ट आ जायेंगी और अगले सप्ताह ही प्राधिकरण में सभी की संयुक्त बैठक होगी, जिसमें टावरों को गिराने की योजना पर चर्चा होगी और उसी बैठक में पूरी जानकारी दी जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights