उत्तराखंडराज्य

दून में आज से ‘मिशन इंद्रधनुष 5.0’ के प्रथम चरण की शुरुआत, जन्म से 5 वर्ष तक के 5557 बच्चों का होगा टीकाकरण

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में आज से मिशन इंद्रधनुष टीकाकरण अभियान की शुरुआत विधिवत रूप से की गई. मिशन इंद्रधनुष टीकाकरण अभियान 5.0 के प्रथम चरण का शुभारंभ आज महात्मा गांधी शताब्दी चिकित्सालय देहरादून में किया गया. अभियान के तहत जनपद में गर्भवती महिलाओं और जन्म से 5 वर्ष तक के बच्चों को छूटे हुए टीके लगवाए जा रहे हैं.

जनपद में पहली बार टीकाकरण का ऑन द स्पॉट ऑनलाइन पंजीकरण यू–विन पोर्टल के माध्यम से किया जा रहा है. टीकाकरण के बाद डिजिटल टीकाकरण कार्ड तैयार किया जाएगा जो कि पोर्टल में हमेशा अपलोड किया जा सकेगा. जनपद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संजय जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि मिशन इंद्रधनुष टीकाकरण अभियान के 3 चरणों में से प्रथम चरण 7 से 12 अगस्त दूसरा चरण 11 से 16 सितंबर और तीसरा चरण 9 से 14 अक्टूबर जनपद देहरादून में संचालित किया जाएगा.

5 वर्ष तक के बच्चों और गर्भवती महिलाओं को लग रहा टीका

जानकारी के अनुसार इस दौरान गर्भवती महिलाओं और जन्म से 5 वर्ष तक के बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा. इसके साथ ही मुख्य चिकित्सा अधिकारी संजय जैन ने आम जनता से अपील करते हुए कहा कि जिनके टीके किसी कारणवश छूट गए हैं वह टीके अवश्य लगवाएं. इसके साथ ही जन्म से 5 वर्ष तक के बच्चों और गर्भवती महिलाओं को टीके अवश्य लगवाएं.

शिशुओं और मातृशक्ति को मिलेगी बड़ी राहत

वहीं क्षेत्रीय विधायक खजान दास ने कहा कि इंद्रधनुष अभियान की शुरुआत आज विधिवत रूप से की गई है. इंद्रधनुष अभियान को लेकर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए उन्होने कहा कि अभियान से हमारे शिशुओं और मातृशक्ति को बहुत बड़ी राहत मिलेगी. उत्तराखंड में मिशन इंद्रधनुष टीकाकरण अभियान की शुरुआत गांधी शताब्दी चिकित्सालय से की गई.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button