जेवरदिल्ली/एनसीआरनोएडा

नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के निर्माण में अब आएगी तेजी, प्राधिकरण ने जारी किए 756 करोड़ रुपये

देश की सबसे बड़ी परियोजना में नोएडा प्राधिकरण ने बड़ी हिस्सेदारी हासिल कर ली है. बोर्ड बैठक में प्रस्ताव रखा गया जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट में नोएडा अथॉरिटी ने 757 की मंजूरी दी है. यह पैसा हवाई अड्डे के विकास कार्यों में खर्च किया जाएगा.

नोएडा अथॉरिटी के सीईओ ऋतु महेश्वरी ने बताया जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की स्थापना और विकास के लिए एक ज्वाइंट वेंचर कंपनी का गठन किया गया है. इस कंपनी में नोएडा प्राधिकरण की 37.5% भागीदारी है. यह बहुत बड़ा प्रोजेक्ट है और हम इस प्रोजेक्ट में पूरी तरह शामिल होना चाहते हैं. इसलिए नोएडा विकास प्राधिकरण 756 करोड रुपए की धनराशि खर्च करेगा. जिसे बोर्ड मीटिंग के दौरान मंजूरी भी दे दी गई है.

गौरतलब है नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट उत्तर प्रदेश सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट है. प्राधिकरण अधिकारियों का कहना है कि पहले चरण में इस एयरपोर्ट पर 4588 करोड़ रुपये खर्च होंगे और यह 2023 तक कंप्लीट हो जाएगा. एयरपोर्ट जब पूरी तरह बन जाएगा, तब इसके पास 6 से 8 रनवे होंगे. यह देश में किसी भी एयरपोर्ट पर होने वाले सबसे ज्यादा रनवे होंगे. नोएडा एयरपोर्ट की लागत 30 हजार करोड़ बताई जा रही है. साल में 7 करोड़ यात्रियों का टार्गेट रखा गया है.

खूबियों की बात करें तो इस एयरपोर्ट पर बनने वाले कार्गो टर्मिनल की क्षमता 20 लाख मीट्रिक टन होगी. इसे बढ़ाकर 80 लाख मीट्रिक टन तक किया जाएगा. जेवर का ये एयरपोर्ट एकदम हाईटेक होगा. हर सुविधा से लैस, विकास का सबसे बड़ा मॉडल. यहां एक साथ 178 विमान खड़े हो सकेंगे.  कहा जा रहा है कि इस एयरपोर्ट की वजह से करीब 35000 करोड़ रुपये का निवेश होगा. इस एयरपोर्ट के पहले चरण में सालाना 1.2 करोड़ यात्रियों की सेवा करने की क्षमता होगी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights