व्यापार

बैंकों पर पड़ेगा 12 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का बोझ, पेंशन और 5 डे वीक पर अभी फैसला नहीं

देश के सरकारी बैंक के कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है. एक नवंबर 2022 से पेडिंग सैलरी बढ़ोतरी मांग पर सहमति बन चुकी है, जिसका मतलब है कि अब सरकारी बैंक के कर्मचारियों की सैलरी (Bank Employees Salary Hike) बढ़ सकती है. इंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA) और यून‍ियन 5 सालों के लिए 17 फीसदी सैलरी रिवीजन करने पर सहमत हुए हैं.

वेतन बढ़ोतरी को लेकर एमओयू साइन (Mou Signed) हुए हैं, जिसके तहत कहा गया है कि 1 नवंबर 2022 से 17 फीसदी वेतन बढ़ोतरी लागू की जाएगी. इसमें बेसिक सैलरी सैलरी पर 3 फीसदी महंगाई भत्ता का लाभ जोड़ा जाएगा. साथ ही समझौते के दौरान पेंशन संशोधन पर भी सहमति जताई गई है. वहीं एसोसिएशन ने बैंकों में 5 दिन काम को लेकर भी सहमति जताई है. हालांकि इसपर अंतिम फैसला वित्त मंत्रालय का होगा.

पेंशनर्स के पेंशन भी बढ़ेगा 

ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कंफेडरेशन (IBA) ने सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म एक्‍स पर पोस्‍ट शेयर करके वेतन बढ़ोतरी पर रजामंदी की जानकारी दी है. AIBOC ने कहा कि ज्‍वाइंट नोट को अंतिम रूप देने से पहले किसी भी बचे मुद्दों के लिए भी चर्चा होगी. अपने पोस्‍ट में AIBOC ने कहा कि बांटी गई रकम उनकी शुरुआती अपेक्षाओं को पूरा नहीं करती है, लेकिन पेंशनर्स के लिए अच्‍छी बात यह है कि लंबे समय के इंतजार के बाद पेंशन में संशोधन होगा.

वेतन बढ़ोतरी के लिए हुआ समझौता 

AIBOC ने कहा कि हमें बताते हुए खुशी हो रही है कि कर्मचारियों के वेतन बढ़ोतरी (Employees Salary Hike) के लिए समझौता ज्ञापन पर अधिकारिक तौर पर हस्‍ताक्षर किए गए हैं. इस खर्च के लिए 17 फीसदी के बराबर फंड आवंटन है, जिसमें बेसिक और महंगाई भत्ता शामिल है. इसके साथ ही पेंशन कर्मियों को अनुग्रह राशि भी मिलेगी.

केंद्रीय कर्मचारियों को मिला था तोहफा 

गौरतलब है कि पिछले साल नवंबर में इन कर्मचारियों और पेंशन के लिए बेसिक वेतन और महंगाई भत्ता में इजाफा करने की मांग थी, लेकिन अभी तक इसे पेंडिंग रखा गया था. वहीं केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता सातवें वेतन आयोग के तहत हाल ही में बढ़ाया गया था, जो जुलाई 2023 से प्रभावी है. अभी इन कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 46 फीसदी है और उम्‍मीद है कि जनवरी में यह भत्ता बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button