व्यापार

TCS के CEO राजेश गोपीनाथन ने अपने पद से दिया इस्तीफा, के कृतिवासन होंगे अगले प्रमुख

वैश्विक स्तर की आईटी सॉल्यूशंस और कंसल्टिंग फर्म टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) राजेश गोपीनाथ ने अपने पद को छोड़ दिया है। यह जानकारी कंपनी की ओर से गुरुवार (16 फरवरी, 2023) को जारी बयान में दी गई।

कंपनी की ओर से बयान में कहा गया, ‘‘टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज में शानदार 22 साल के करियर और पिछले छह साल से प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में कार्यरत राजेश गोपीनाथन ने अपने अन्य कार्यों के लिए पद से हटने का निर्णय किया है।’’

स्टेंटमेंट में इसके साथ ही यह भी बताया गया कि के.कृतिवासन (बैंक, वित्तीय सेवा और बीमा – बीएफएसआई – इकाई के वैश्विक प्रमुख) तत्काल प्रभाव से सीईओ मनोनीत किए गए हैं। बयान के अनुसार, ‘‘निदेशक मंडल ने कृतिवासन को सीईओ मनोनीत किया है। उनकी नियुक्ति 16 मार्च, 2023 से प्रभावी होगी। वह शीर्ष पद पर सुचारू बदलाव को लेकर राजेश गोपीनाथन के साथ काम करेंगे और अगले वित्त वर्ष में उन्हें प्रबंध निदेशक और सीईओ पद पर नियुक्त किया जाएगा।’’

गोपीनाथ लगभग 22 साल से टीसीएस से जुड़े थे। सीईओ पद के साथ कंपनी में वह मैनेजिंग डायरेक्टर (एमडी) की भूमिका भी निभा रहे थे। उनके लिंक्डइन प्रोफाइल पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, कंपनी को 22 बिलियन अमेरिकी डॉलर की वैल्यूएशन वाली ग्लोबल कंपनी बनाने में उन्होंने अहम भूमिका निभाई है।

गुजरात के अहमदाबाद में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम) से पढ़े राजेश के नेतृत्व में कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर्स के पार (अप्रैल, 2018 में) चला गया था। कंपनी इसी के साथ तब हिंदुस्तान में सबसे वैल्यूएबल कंपनी बन गई थी।

1994 से 1996 में आईआईएम अहमदाबाद से पीजीडीएम करने से पहले उन्होंने 1990 से 1994 के बीच तिरुचिपल्ली के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की थी। वैसे, गोपीनाथन सुचारू रूप से बदलाव और अपने उत्तराधिकारी को मदद के लिए 15 सितंबर, 2023 तक पद पर बने रहेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights