अंतर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान के पंजाब से हैरतअंगेज रिपोर्ट आई सामने, लड़कियों से ज्यादा लड़कों पर हो रहा अत्याचार

पाकिस्तान से एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है. दावा किया गया है कि पड़ोसी देश में लड़कियों से ज्यादा लड़के रेप का शिकार बन रहे हैं. बड़ी संख्या में कम उम्र के बच्चे शामिल हैं. रिपोर्ट के अनुसार, पंजाब प्रांत में लड़कों के खिलाफ यौन शोषण के मामलों में बढ़ोतरी हुई है.

पंजाब सरकार के गृह विभाग की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि रेप के मामलों में इजाफा हो रहा है. 2023 के पहले पांच महीनों में सत्तर प्रतिशत लड़के यौन शोषण का शिकार हुए हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल के पहले पांच महीनों के दौरान, पंजाब में बाल शोषण (बलात्कार) की लगभग 1,400 घटनाएं दर्ज की गईं. जिनमें से 965 (70 प्रतिशत) पीड़ित लड़के और 435 (30 प्रतिशत) लड़कियां थीं. जो कि हैरान करने वाला है.

ज्यादातर मामलों में परिचित शामिल 

सरकारी रिपोर्ट के  अनुसार, अदालतों में मुकदमे का सामना करने वाले अपराधियों में ज्यादातर मामलों में पीड़ितों के परिचित थे. इसमें कहा गया है कि 55 फीसद मामलों में पीड़ितों के पड़ोसी थे. 13 फीसद रिश्तेदार और 32 फीसद अजनबी थे. रिपोर्ट में कहा गया है कि ये केवल वे मामले हैं, जिनकी शिकायत की गई और कोर्ट तक पहुंचे. इसके साथ ही बहुत से ऐसे भी मामले होते हैं, जो लोक-लाज और डर के  कारण सामने नहीं आ पाते.

बाल यौन शोषण की बढ़ती घटनाएं चिंताजनक

डॉन अखबार ने रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा पाकिस्तान में बाल यौन शोषण की बढ़ती घटनाएं चिंताजनक हैं. देश में बढ़ते बाल यौन शोषण की घटनाओं के लिए  गरीबी, अशिक्षा और सामाजिक असमानताओं को जिम्मेदार माना गया है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पंजाब में सबसे अधिक 220 बलात्कार के मामले गुजरांवाला में दर्ज किए गए हैं. जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, रावलपिंडी में बलात्कार के सबसे कम 69 और लाहौर में 89 मामले दर्ज किए गए हैं. इसके अलावा पाकिस्तान के डेरा गाजी खान में 199, शेखूपुरा में 128, फैसलाबाद में 186, मुल्तान में 140, बहावलपुर में 129 और सरगोधा में 103 मामले दर्ज हुए हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights