उत्तर प्रदेशराज्य

यूपी के स्कूलों में बढ़ाई गईं गर्मी की छुट्टियां, जुलाई में अब इस तारीख से खुलेंगे स्कूल

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में बारिश होने से भीषण गर्मी से लोगों को धीरे-धीरे निजात मिल रही है। इसी बीच स्कूली बच्चों को लेकर एक खुशखबरी है। यूपी के स्कूलों में गर्मी की छुट्टी की तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से दिए गए निर्देश के मुताबिक अब 2 जुलाई तक स्कूलों की छुट्टी रहेगी। वहीं स्कूल खुलने से पहले स्कूल की साफ-सफाई, शौचालय की साफ-सफाई, बच्चों के लिए शुद्ध पेयजल की व्यवस्था व बच्चों के बैठने की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

यूपी बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल की ओर से जारी किए गए आदेश के अनुसार ग्रीष्मकालीन अवकाश को 2 जुलाई तक बढ़ा दिया गया है। इससे पहले 25 जून तक स्कूलों में छुट्टी के निर्देश दिए गए थे, जिसमें 7 दिन की छुट्टी बढाते हुए 2 जुलाई तक छुट्टी घोषित कर दी गई है। अब 3 जुलाई यानी अगले सोमवार से बच्चों के स्कूल खुलेंगे।

वहीं बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से जारी किया गया यह आदेश प्रदेश के सभी यूपी बेसिक शिक्षा परिषद के नियंत्रणाधीन संचालित विद्यालयों और मान्यता प्राप्त बेसिक विद्यालयों पर लागू होगा। इसको लेकर सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को आदेश दे दिया गया है।

इससे पहले बेसिक शिक्षा विभगा की ओर से 20 मई से 15 जून तक स्कूलों में छुट्टी का ऐलान किया गया था। इसे बाद में बढ़ाकर 25 जून कर दिया गया था। अब इसमें भी इजाफा कर दिया गया है। वहीं इस आदेश के बाद लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी, मेरठ, प्रयागराज, सीतापुर, बलिया, हरदोई, नोएडा, गाजियाबाद, संभल जिले के स्कूलों में 2 जुलाई तक छुट्टी रहेगी। इसके साथ ही सहारनपुर, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, गोंडा, पीलीभीत, अयोध्या समेत प्रदेश के सभी 75 जिलों में स्कूलों के बच्चे गर्मी की छुट्टी का आनंद 2 जुलाई तक ले सकेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button