अपराधउत्तर प्रदेशराजनीतीराज्य

सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर 10 अप्रैल से महिला सुरक्षा का विशेष अभियान, बीट स्तर पर तैनात होंगी कान्स्टेबल

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने लड़कियों की सुरक्षा के लिए विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं. सीएम ने कहा है कि पुलिस, नवरात्रि के पहले दिन से एंटी रोमियो स्क्वॉड को सक्रिय करने का निर्देश दिया है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को एक बैठक में निर्देश दिए. यह जानकारी एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी.

मुख्यमंत्री ने कहा- नवरात्रि के पहले दिन से ही पुलिस विभाग द्वारा महिला सुरक्षा के संबंध में विशेष अभियान चलाया जाए. सभी स्कूलों व कॉलेजों पर एंटी रोमियो स्क्वॉड को सक्रिय किया जाए तथा बाजारों व भीड़ वाले इलाकों में शाम को पुलिस टीम द्वारा फुट पेट्रोलिंग की जाए.

सीएम ने कहा कि प्रदेश में आगामी 10 अप्रैल से ‘मिशन शक्ति’ के अंतर्गत कार्यक्रमों की शुरुआत होगी. इसके दृष्टिगत विभाग द्वारा सभी तैयारियां समय से पूर्ण कर ली जाएं. महिला कांस्टेबल की बीट स्तर पर तैनाती की जाए. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि महिला बीट अधिकारी के साथ समस्त विभागों के कर्मचारी समन्वय स्थापित कर गांव की महिलाओं से संवाद स्थापित करें एवं उन्हें राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं से अवगत कराएं.

इसके अलावा सीएम ने कहा कि थाना एवं जनपद स्तर पर टॉप-10 अपराधियों को चिह्नित कर उनके प्रति कठोर कार्रवाई एवं चार्जशीट के संबंध में समीक्षाएं की जाएं तथा ‘उ.प्र. गैंगस्टर एवं गुंडा एक्ट’ के तहत कार्रवाई सुनिश्चित की जाए. सीएम ने नवरात्रि को ध्यान में रखते हुए निर्देश दिया कि प्रदेश के सभी आस्था केंद्रों व महत्वपूर्ण स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्थाओं को और बेहतर किये जाएं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी तहसील मुख्यालयों पर फायर सर्विस की स्थापना का कार्य 100 दिन की प्राथमिकताओं में शामिल करते हुए पूरा किया जाए. एंटी करप्शन यूनिट और विजिलेंस यूनिट की कार्य प्रणाली को प्रभावी ढंग से संचालित करते हुए कार्यवाही की जाए.

उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि अपराधियों व माफियाओं के विरुद्ध कठोर कार्रवाई करते हुए अवैध संपत्तियों का ध्वस्तीकरण और जब्तीकरण किया जाए. खनन, शराब, पशु, वन, भूमि माफियाओं समेत किसी भी पेशेवर अपराधी के प्रति रियायत न बरती जाए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights