अपराधउत्तर प्रदेशराज्य

सीएचसी परिसर में दिल दहला देने वाली घटना, नवजात के शव को नोचता मिला कुत्ता, DM ने दिए जांच के आदेश

कुशीनगर: जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दुदही एक बार फिर चर्चा में आ गया है. इस बार जिले की शर्मसार करने वाली खबर सामने आई है. दुदही सीएचसी परिसर में नवजात के शव को कुत्तों ने नोंच खाया. कुत्तों द्वारा शव नोंचकर खाने का फोटो वायरल हुआ है. वहीं, सीएमओ ने उक्त मामले में नवजात का शव अस्पताल के बाहर का होना बता विभाग की जिम्मेदारी खत्म की. डीएम रमेश रंजन ने एसडीएम पडरौना विकास कुमार को मामले की जांच के लिए आदेश दिए हैं.

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दुदही में बीते पांच नवंबर को प्रसव कक्ष से मांस का टुकड़ा लेकर एक कुत्ते के भागने की बात सामने आई थी. सीएमओ ने सीएचसी के सीसीटीवी कैमरों की जांच की. इसमें कुत्ता मांस का टुकड़ा लेकर भागते दिखाई दिया था. इसके बाद कुछ कार्यवाही हुई फिर मामला शांत हो गया. शनिवार सुबह करीब नौ बजे एक और इंसानियत को शर्मसार करने वाली घटना सामने आई. इसमें दुदही सीएचसी परिसर में कुत्ते एक नवजात का शव नोंचकर खा रहे थे. इसकी जानकारी होने पर स्वास्थ्यकर्मियों ने सफाईकर्मियों की मदद से नवजात के शव को दफनाया. लेकिन, इस दौरान किसी ने चोरी छिपे फोटो क्लिक कर लिया था.

कुछ देर में फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. इसकी जानकारी किसी ने डीएम रमेश रंजन को दी. मामला सामने आने पर उन्होंने तत्काल एसडीएम (न्यायिक) पडरौना विकास कुमार को जांच का आदेश दिया. एसडीएम ने संबंधित लोगों से बात करके पुष्टि की. इसके बाद उन्होंने सीएचसी में सीसीटीवी कैमरे की फुटेज तलब की. सीएचसी प्रभारी डॉ. अरविंद कुमार ने बताया कि शुक्रवार रात से शनिवार सुबह तक दो प्रसव हुए थे. दोनों बच्चे सुरक्षित हैं. कुछ लोगों ने बाहर से बच्चे का शव लेकर आते देखा था. सीएचसी के सीसीटीवी कैमरों की फुटेज देखी गई. शव कहां से आया है? इसकी छानबीन की जा रही है.

स्वास्थ विभाग द्वारा एक विज्ञप्ति जारी करते हुए बतया गया कि दुदही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नवजात के संदर्भ में वायरल हो रहे वीडियो के संदर्भ में मुख्य चिकित्सा अधिकारी सुरेश पटारिया द्वारा उक्त खबर का खंडन किया गया है. उन्होंने बताया कि जानकारी मिलने पर तत्काल शव को डंप कराते हुए प्रकरण की जांच उप जिलाधिकारी विकास चंद्र द्वारा की गई. जांच के क्रम में स्थानीय निवासियों के बयान तथा आसपास के मेडिकल स्टोर के कैमरे की सीसीटीवी फुटेज को चेक किया गया, जिससे यह तथ्य निकलकर सामने आया कि अस्पताल परिसर के पास नहर की तरफ से कुत्ता अपने मुंह में नवजात के शव को लेकर आ रहा था. जो परिसर बाउंड्री के बने होल में घुस गया और अस्पताल परिसर में छोड़कर भाग गया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights