अपराधराष्ट्रीय

9 जून तक प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में रहेंगे सत्येंद्र जैन, राउज एवेन्यू कोर्ट का फैसला

मनी लॉन्ड्रिंग केस में सत्येंद्र जैन राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया, जहां उन्हें 9 जून तक प्रवर्तन निदेशालय (ED) की हिरासत में भेज दिया गया। ईडी ने अदालत से पूछताछ के लिए 14 दिनों की रिमांड मांगी थी। बता दें कि सोमवार को जैन की गिरफ्तारी की गई थी। जैन के वकील ने अदालत को सूचित किया कि उन्हें स्लीपपनिया है, इसलिए उन्हें चिकित्सा सुविधाओं की आवश्यकता है। इसके अलावा उन्हें जैन भोजन भी मिले। ईडी द्वारा दोनों पर सहमति व्यक्त की गई। ईडी जैन के वकील और परिवार को उनसे बाहर मुलाकात की इजाजत देने पर राजी नहीं है।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार को दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन को धनशोधन के एक मामले में गिरफ्तार कर लिया, वहीं आम आदमी पार्टी (आप) ने इसे हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों से पहले राजनीतिक कदम करार दिया। ईडी अधिकारियों ने कहा कि कुछ घंटों की पूछताछ के बाद उन्हें धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत हिरासत में ले लिया गया।

‘सत्येंद्र जैन जवाब देने में कर रहे आनाकानी’

ईडी का आरोप है कि मंत्री जवाब देने में ‘टालमटोल’ कर रहे थे।मंत्री को मंगलवार को अदालत के समक्ष पेश किए जाने की उम्मीद है।संघीय एजेंसी ने कथित हवाला सौदे के सिलसिले में यह गिरफ्तारी की है।गिरफ्तारी पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि जैन को आठ साल पुराने “फर्जी” मामले में गिरफ्तार किया गया है, क्योंकि वह हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी के प्रभारी हैं और भाजपा को चुनावों में हार का डर है।

जैन के खिलाफ राजनीतिक साजिश
सिसोदिया ने हिंदी में किए गए एक ट्वीट में कहा कि सत्येंद्र जैन के खिलाफ आठ साल से एक फर्जी मामला चलाया जा रहा है। अभी तक कई बार ईडी उन्हें तलब कर चुकी है। बीच में कई साल ईडी ने उन्हें बुलाना भी बंद कर दिया था, क्योंकि उसे कुछ मिला ही नहीं। अब फिर शुरू कर दिया क्योंकि सत्येंद्र जैन हिमाचल के चुनाव प्रभारी हैं।सिसोदिया ने कहा, “हिमाचल में भाजपा बुरी तरह से हार रही है। इसीलिए सत्येंद्र जैन को आज गिरफ्तार किया गया है ताकि वो हिमाचल न जा सकें। वह जल्द ही छूट जाएंगे क्योंकि उन्हें फर्जी मामले में गिरफ्तार किया गया है।”

सत्येंद्र जैन, केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार में स्वास्थ्य, उद्योग, बिजली, गृह, शहरी विकास और जल मंत्री हैं।हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव इस साल के अंत में होने हैं और आम आदमी पार्टी (आप) इस साल की शुरुआत में पंजाब में अपनी शानदार जीत के बाद राज्य में पैठ बनाने की कोशिश कर रही है।एजेंसी ने पिछले महीने कहा था कि जैन के परिवार और जैन से संबंधित कंपनियों की 4.81 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्ति को उनके खिलाफ एक धनशोधन मामले की जांच के तहत अस्थायी रूप से कुर्क कर लिया गया है।तब ईडी ने एक बयान में कहा था कि लगभग 4.81 करोड़ रुपये मूल्य की अचल संपत्तियां ‘‘अकिंचन डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड, इंडो मेटल इंपेक्स प्राइवेट लिमिटेड, पर्यास इंफोसॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड, मंगलायतन प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, जेजे आइडियल एस्टेट प्राइवेट लिमिटेड, वैभव जैन की पत्नी स्वाति जैन, अजीत प्रसाद जैन की पत्नी सुशीला जैन और सुनील जैन की पत्नी इंदु जैन से संबंधित हैं।’’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights