व्यापार

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया और मजबूत, 4 साल के रिकॉर्ड साप्ताहिक बढ़त के बाद तेजी जारी

भारतीय रुपया आज अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पिछले हफ्ते की बढ़त के साथ बढ़कर 80.51 पर पहुंच गया. शुक्रवार को ग्रीनबैक के मुकाबले रुपया 80.79 पर बंद हुआ था, पिछले सप्ताह में 2% उछलने के बाद, चार वर्षों में इसका सबसे बड़ा साप्ताहिक लाभ है. उम्मीद से कम अमेरिकी मुद्रास्फीति के बाद डॉलर के कमजोर होने के बीच रुपये को मजबूती मिली. पहले उम्मीद की जा रही था कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व भविष्य में प्रमुख दरों में मामूली बढ़ोतरी करेगा.

बाजार के कारोबारियों को उम्मीद है कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक अगले महीने दरों में 50 आधार अंकों की वृद्धि करेगा. पिछली चार बैठकों में, फेड ने हर बार 75 बीपीएस की दर से वृद्धि की थी. फेड अपनी अगली बैठक में दर वृद्धि की गति को धीमा करने पर विचार कर सकता है, लेकिन इसे मुद्रास्फीति के खिलाफ अपनी लड़ाई के “नरम” रुख के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए, फेड गवर्नर क्रिस्टोफर वालर ने रविवार को कहा.

अन्य एशियाई मुद्राओं ने भी आज सकारात्मक स्तर पर कारोबार किया. डॉलर इंडेक्स शुक्रवार को अपने चौथे सीधे साप्ताहिक गिरावट में 1% से अधिक लुढ़क गया था. अमेरिकी डॉलर में गिरावट ने रुपये को हाल के निचले स्तर से 3% बढ़ाने में मदद की है. 10 साल की अमेरिकी यील्ड में पिछले सप्ताह 30 बीपीएस से अधिक की गिरावट दर्ज की गई.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button