राष्ट्रीय

पत्नी अक्षता के साथ अक्षरधाम पहुंचे ऋषि सुनक, चप्पे-चप्पे पर जवान तैनात

नई दिल्‍ली: ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक आज अक्षरधाम मंदिर पहुंचे. इस दौरान उनके साथ पत्‍नी अक्षता मूर्ति भी दिखीं. दिल्ली पुलिस ने प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के अक्षरधाम मंदिर दौरे के मद्देनजर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये. सुनक जी20 शिखर सम्मेलन में शरीक होने के लिए अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ भारत आये हैं. भारत आने से पहले ऋषि सुनक ने ये इच्‍छा जाहिर की थी कि वह किसी मंदिर में दर्शन करना चाहेंगे. अब उनकी ये इच्‍छा पूरी हो गई है.

सुनक ने पैंट और कमीज तथा उनकी पत्नी ने कुर्ता और प्लाजो पहना हुआ था

महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए जी20 नेताओं के राजघाट जाने से पहले सुनक और उनकी पत्नी सुबह-सुबह अक्षरधाम मंदिर पहुंचे, जहां उनका पारंपरिक तरीके से स्वागत किया गया. इस दौरान सुनक ने पैंट और कमीज तथा उनकी पत्नी ने कुर्ता और प्लाजो पहना हुआ था. अक्षरधाम मंदिर के वरिष्ठ अधिकारियों और स्वामियों ने सुनक दंपति का स्वागत किया. मंदिर के वरिष्ठ नेताओं ने बाचोसनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) के आध्यात्मिक नेता महंत स्वामी महाराज की तरफ से एक विशेष संदेश भी जारी किया.

सुनक और उनकी पत्नी ने पवित्र तस्वीरों को नमन किया

बीएपीएस द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि मंदिर में दर्शन के दौरान ब्रिटिश प्रधानमंत्री को 100 एकड़ के आध्यात्मिक और सांस्कृतिक परिसर स्वामीनारायण अक्षरधाम का अवलोकन कराया गया, जो भारत की परंपराओं और प्राचीन वास्तुकला दर्शाता है तथा आस्था, भक्ति एवं सौहार्द के शाश्वत हिंदू आध्यात्मिक संदेश को बढ़ावा देता है, मुख्य मंदिर परिसर में सुनक और उनकी पत्नी ने पवित्र तस्वीरों को नमन किया और कला एवं वास्तुकला की प्रशंसा की.

बयान में कहा गया है कि दंपति ने श्री नीलकंठ वर्णी महाराज का अभिषेक भी किया और विश्व की शांति, प्रगति एवं सौहार्द के लिए प्रार्थना की.  बयान में सुनक के हवाले से कहा गया है, “मेरी पत्नी और मुझे आज सुबह स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर में दर्शन-पूजन करके खुशी हुई. इस मंदिर की सुंदरता और शांति, सौहार्द तथा बेहतर इंसान बनने के इसके सार्वभौमिक संदेश से हम विस्मित हो गए. यह न केवल पूजा स्थल है, बल्कि एक ऐतिहासिक स्थल भी है, जो भारत के मूल्यों, संस्कृति और दुनिया में उसके योगदान को भी दर्शाता है.”

सुनक बोले- आशीर्वाद पाकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं 

सुनक ने कहा, “मैं आज सुबह परम पावन महंत स्वामी महाराज का आशीर्वाद पाकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं और मुझे पता चला कि वह बहुत जल्द ही अमेरिका के रॉबिंसविले में एक और सुंदर स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर का उद्धाटन करने जा रहे हैं. मैं इस उद्घाटन के लिए उन्हें और बीएपीएस के सभी श्रद्धालुओं को शुभकामनाएं देता हूं.”

हिंदू होने पर गर्व- ऋषि सुनक

ऋषि सुनक कहते हैं कि उन्‍हें ‘हिंदू होने पर गर्व’ है और भारत उनके दिल के बेहद करीब है. फिर ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति भारतीय बिजनेसमैन व इंफोसिस के मालिक नारायण मूर्ति की बेटी हैं. ऐसे में भारतीयों के लिए भी ऋषि सुनक खास स्‍थान रखते हैं. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इलाके में पहले ही अवरोधक लगा दिये गये हैं, और जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर जांच की जा रही है. उन्होंने बताया कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की यात्रा के लिए पर्याप्त संख्या में सुरक्षा कर्मी तैनात किये गए हैं.

PM मोदी और ऋषि सुनक के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को जी20 शिखर सम्मेलन से इतर सुनक से मुलाकात की और व्यापार संबंधों को प्रगाढ़ करने तथा निवेश को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की. विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि नयी दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के इतर सुनक के साथ अपनी द्विपक्षीय बैठक के दौरान, मोदी ने भारत की जी20 अध्यक्षता के दौरान ब्रिटेन की ओर से मिले समर्थन की सराहना की, जिस दौरान जी20 की विभिन्न बैठकों और कार्यक्रमों में उच्च स्तरीय भागीदारी हुई. अक्टूबर 2022 में ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने के बाद 43 वर्षीय सुनक की यह पहली भारत यात्रा है.

मध्य दिल्ली में प्रगति मैदान क्षेत्र के आसपास बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है.  इसी स्थान पर शिखर सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। नयी दिल्ली और सीमावर्ती इलाकों में वाहनों की जांच तेज कर दी गई है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights