राष्ट्रीय

विकसित भारत के लक्ष्य को पाने के लिए दक्षिण के राज्यों का तेज विकास बहुत आवश्यक- प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से तीन वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। प्रधानमंत्री के ‘मेक इन इंडिया’ और आत्मनिर्भर भारत के विजन को साकार करते हुए, ये अत्याधुनिक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें तीन मार्गों: मेरठ-लखनऊ, मदुरै-बेंगलुरु और चेन्नई-नागरकोइल पर कनेक्टिविटी में सुधार करेंगी। ये ट्रेनें उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु और कर्नाटक में यातायात को और सुलभ बनाएंगी।

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि ये ट्रेनें उत्तर से दक्षिण तक भारत की विकास यात्रा में एक नया अध्याय जोड़ रही हैं। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि वंदे भारत ट्रेनों का आधुनिकीकरण और विस्तार देश को विकसित भारत के लक्ष्य की ओर ले जा रहा है।

तीनों नई वंदे भारत ट्रेनों के बारे में चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इन ट्रेनों से महत्वपूर्ण शहरों और ऐतिहासिक कस्बों के बीच संपर्क सुगम होगा। मदुरै, जिसे मंदिरों का शहर कहा जाता है, अब आईटी सिटी बेंगलुरु से जुड़ गया है। चेन्नई-नागरकोइल मार्ग से छात्रों, किसानों और आईटी पेशेवरों को विशेष रूप से लाभ होगा। उन्होंने कहा कि इन ट्रेनों से पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।

प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि विकसित भारत के लक्ष्य को पाने के लिए दक्षिण के राज्यों का तेज विकास बहुत आवश्यक है। उन्होंने बताया कि इस साल के रेल बजट में तमिलनाडु के लिए 6000 करोड़ रुपये और कर्नाटक के लिए 7000 करोड़ रुपये से अधिक का आवंटन किया गया है। इससे रेलवे का विस्तार और आधुनिकीकरण तेजी से हो रहा है, जिससे लोगों के जीवन में आसानी और व्यापार में सुगमता बढ़ रही है।

मेरठ-लखनऊ रूट पर वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत पर प्रधानमंत्री ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लोगों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह ट्रेन क्षेत्र की विकास यात्रा में एक नई क्रांति का प्रतीक बनेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज देशभर में 102 वंदे भारत रेल सेवाएं संचालित की जा रही हैं, जिनमें अब तक 3 करोड़ से अधिक लोग यात्रा कर चुके हैं। यह संख्या न केवल वंदे भारत ट्रेनों की सफलता का प्रमाण है, बल्कि भारत की आकांक्षाओं और सपनों का भी प्रतीक है।

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन का समापन करते हुए कहा कि रेलवे के आधुनिकीकरण और विकास से देश को मजबूत बनाने में मदद मिलेगी और यह गरीबी को समाप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने तमिलनाडु, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश के लोगों को तीन नई वंदे भारत ट्रेनों के लिए बधाई दी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights