अंतर्राष्ट्रीय

वैगनर ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन के खिलाफ कार्रवाई की योजना बना रहे पुतिन, CIA चीफ विलियम का दावा

वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोझिन और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन एक दूसरे के लिए खास हुआ करते थे. यूक्रेन के खिलाफ लड़ाई में प्रिगोझिन के लड़ाकों मे रूसी सेना की मदद की लेकिन जब रूसी सेना के मिसाइल हमले में वैगनर लड़ाके मारे गए तो दोनों के बीच अविश्वास पनपा. प्रिगोझिन वैसे तो सीधे तौर पुतिन के खिलाफ आरोप नहीं लगाए लेकिन वो रक्षा मंत्री पर जरूर भड़के. प्रिगोझिन ने साफ तौर पर कहा कि रूसी रक्षा मंत्री के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए और उस क्रम में उन्होंने बगावत की. हालांकि बगावत को बैक डोर चैनल के जरिए रोक लिया गया. बेलारुस की मदद से बीचबचाव का रास्ता निकला और प्रिगोझिन बेलारुस पहुंचे गए. इस समय वैगनर मुखिया कहां है तस्वीर साफ नहीं है लेकिन अमेरिकी खुफिया एजेंसी के चीफ विलियम बर्न्स ने बड़ा दावा किया है. सीआईए के निदेशक विलियम बर्न्स ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन वैगनर प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन के पिछले महीने के अल्पकालिक विद्रोह के खिलाफ बदला लेने से पहले समय का इंतजार कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि भाड़े के समूह के विद्रोह ने मॉस्को की कमजोरियों को दिखाया है। विलियम बर्न्स ने यह केवल समय की बात है कि रूसी राष्ट्रपति को अपने कार्यों के लिए आगे प्रतिशोध का सामना करना पड़ेगा।

प्रिगोझिन को बेलारूस ने दी थी शरण

येवगेनी प्रिगोझिन और वैगनर समूह के खिलाफ आरोप बेलारूसी नेता अलेक्जेंडर लुकाशेंको द्वारा कराए गए एक सौदे के तहत हटा दिए गए थे, जिसके बाद उन्हें बेलारूस में स्थानांतरित होना था.वैगनर समूह के नेता को उनके विद्रोह के अंत के बाद से आधिकारिक तौर पर नहीं देखा गया है. एक वीडियो सामने आया है जो बेलारूस में फिल्माया गया प्रतीत होता है.विलियम बर्न्स ने कहा कि  येवगेनी प्रिगोझिन के विद्रोह ने पुतिन द्वारा बनाई गई प्रणाली में कमजोरियों को उजागर किया, कमजोरियां जो यूक्रेन में शुरू किए गए विनाशकारी और अत्यधिक विनाशकारी युद्ध से पहले ही उजागर हो गई थीं.उन्होंने दावा किया कि जैसे-जैसे कीव युद्ध में प्रगति कर रहा है, वैगनर प्रमुख की युद्ध की आलोचना रूसियों के बीच और अधिक व्यापक हो जाएगी.

‘पुतिन के कहर से बचना मुश्किल’

इस अर्थ में कि अगर और जब यूक्रेनियन युद्ध के मैदान पर आगे बढ़ते हैं, तो ऐसा लगता है कि इससे अभिजात वर्ग और अभिजात वर्ग के बाहर अधिक से अधिक रूसियों को युद्ध की प्रिगोझिन की आलोचना पर ध्यान देने का मौका मिलेगा। यहीं पर पुतिन समय खरीदने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि वह विचार कर रहे हैं कि वैगनर के साथ क्या करना है और खुद प्रिगोझिन के साथ क्या करना है. पर प्रतिक्रिया देते हुए कि क्या वैगनर समूह के प्रमुख खतरे में हैं, जैसा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सुझाव दिया था. विलियम बर्न्स ने कहा कि  व्लादिमीर पुतिन वापसी के  लिए दमखम लगा रहे है. इसलिए आश्चर्य होगा अगर प्रिगोझिन इसके लिए आगे प्रतिशोध से बच जाए। तो उस अर्थ में बाइडेन सही है,मैं अपने भोजन को चखने वाले को नहीं हटाऊंगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights