उत्तराखंडराज्य

उत्तराखंड: लोक सेवा आयोग ने कई भर्ती परीक्षाओं की तिथियां बदलीं, संशोधित कैलेंडर जारी, नई भर्तियां कीं शामिल

देहरादून: उत्तराखंड में लोक सेवा आयोग और उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने अपने-अपने भर्ती कैलेंडर जारी कर दिए हैं. कोशिश की जा रही है कि भर्ती कैलेंडर के दौरान परीक्षाओं को इस तरह से व्यवस्थित किया जाए, ताकि विभिन्न परीक्षाओं को देने में युवाओं को कठिनाई न हो. इसी के तहत लोक सेवा आयोग ने कुछ नई भर्ती परीक्षाओं को अपने कैलेंडर में शामिल किया है. जबकि पूर्व में तय कुछ परीक्षाओं की तारीख बदली गई है.

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने राज्य में विभिन्न भर्तियों की तारीख में बदलाव किया है. आयोग की तरफ से हालांकि पहले ही विभिन्न भर्तियों के लिए परीक्षाओं से जुड़ा कैलेंडर जारी कर दिया था, लेकिन अब लोक सेवा आयोग ने अपने कैलेंडर में कुछ संशोधन करते हुए इसमें नई परीक्षाओं को भी जगह दी है. खास बात यह है कि पुरानी परीक्षाओं की तारीखों को भी बदला गया है. हालांकि परीक्षा में हुए बदलाव की वजह स्पष्ट नहीं है, लेकिन परीक्षार्थियों को किसी तरह की कोई दिक्कत ना आए इसके लिए समय से पहले ही आयोग की तरफ से नई तारीखों का ऐलान कर दिया गया है.

जिन भारतीयों की तारीख में बदलाव किया गया है उसमें राज्य संपति विभाग के व्यवस्था अधिकारी परीक्षा, सहायक सांख्यिकी अधिकारी अन्वेषक कम संगणक और सहायक कृषि अधिकारी समेत उद्यान पर्यवेक्षक की परीक्षाएं शामिल है. इसके अलावा जिन तीन नई भर्तियों को कैलेंडर में जोड़ा गया है उसमें प्रधानाचार्य श्रेणी 2 की परीक्षा, सर्वेयर शिशिक्षु परीक्षा और औषधि निरीक्षक ग्रेट 2 की परीक्षा शामिल है. लोक सेवा आयोग ने व्यवस्था अधिकारी की परीक्षा को 2 मार्च की जगह अब 3 मार्च को करने का निर्णय लिया है.

इसी तरह व्यवस्थापक-व्यवस्थाधिकारी परीक्षा को भी एक दिन आगे बढ़ते हुए 16 मार्च की जगह 17 मार्च को किया जाएगा. सहायक सांख्यिकी अधिकारी की परीक्षा अब 6 के बजाय 7 अप्रैल को होने जा रही है.लोक सेवा आयोग की परीक्षा कैलेंडर में अब तक आए अधिकतर अध्याचनों को शामिल कर लिया गया है और इन परीक्षाओं को जल्द से जल्द करने की कोशिश भी होती रही है. ऐसे में जितने भी अधियाचन आयोग के पास आ रहे हैं उन पर औपचारिकताएं पूरा कर जल्द परीक्षाएं करवाई जा रही हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button