अंतर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान में गहराया बिजली संकट, रमजान के दिनों में 10 से 12 घंटे गुल रहती है बिजली

पाकिस्तानी इन दिनों बिजली संकट से जूझ रहा है। लोग रमजान के दौरान भी दिन में 12 घंटे तक बिजली कटौती का सामना कर रहे हैं क्योंकि बिजली उत्पादन के लिए ईंधन की अनुपलब्धता और कुछ प्रमुख बिजली संयंत्रों का रखरखाव नहीं होने के कारण नकदी की कमी वाला यह देश एक बड़े ऊर्जा संकट का सामना कर रहा है।

इफ्तारी और सहरी के समय भी जीवन दयनीय

गुरुवार को बिजली कटौती ने इफ्तारी और सहरी के समय भी लोगों के जीवन को दयनीय बना दिया क्योंकि के-इलेक्ट्रिक (केई) ने विभिन्न क्षेत्रों में कई घंटों तक बिजली कटौती के साथ एक लंबे लोड प्रबंधन कार्यक्रम की घोषणा की। डॉन अखबार ने केई के एक एसएमएस का हवाला देते हुए यह खबर दी।

बिजली विभाग के अधिकारियों ने कहा कि पानी के प्रवाह में कोई सुधार नहीं होने और बारिश नहीं होने के कारण पनबिजली का कम उत्पादन की वजह से बिजली की मांग में वृद्धि हुई है। पीक आवर्स में बिजली की मांग बढ़कर 19,000 मेगावाट हो गई है। पारे में उछाल के कारण भी मांग बढ़ गई है। हालांकि बिजली की मांग दिन के दौरान 16,000 मेगावाट है।

कराची, हैदराबाद, रावलपिंडी, लाहौर में भी कटौती 

हालांकि, अधिकारियों ने कहा कि सिस्टम वर्तमान में दिन के दौरान 12,000 मेगावाट बिजली और इफ्तारी से सहरी तक 16,000 मेगावाट बिजली का उत्पादन कर रहा था। इस तथ्य के मद्देनजर कि देश में 39,000 मेगावाट से अधिक की बिजली स्थापित करने की क्षमता है। द न्यूज इंटरनेशनल के अनुसार, कराची, हैदराबाद, रावलपिंडी, लाहौर, फैसलाबाद और सियालकोट जैसे शहरी केंद्र 4-10 घंटे लोड शेडिंग के साथ गंभीर रूप से प्रभावित हुए हैं, और ग्रामीण क्षेत्रों में 10-12 घंटे तक की कटौती का सामना करना पड़ रहा है।

कराची में राष्ट्रीय ग्रिड से बिजली की आपूर्ति में 300 मेगावट की कमी के कारण 3-4 घंटे का लोड शेडिंग चल रहा है। आंतरिक सिंध में लोड शेडिंग वर्तमान में 10-12 घंटे है। रावलपिंडी में करीब 4-5 घंटे बिजली गुल रही।  फैसलाबाद, गुजरांवाला, सियालकोट और ग्रामीण इलाकों में 4-10 घंटे बिजली गुल हो रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button