ग्रेटर नोएडाजेवरदिल्ली/एनसीआर

नोएडा एयरपोर्ट से फिल्म सिटी नहीं, परी चौक जाएगी पॉड टैक्सी, जानिए रूट में क्यों हुआ बदलाव

ग्रेटर नोएडा: जेवर में निर्माणाधीन एयरपोर्ट से फिल्म सिटी तक प्रस्तावित पॉड टैक्सी अब परी चौक तक चलेगी। यमुना अथॉरिटी ने पहले दो चरणों में पॉड टैक्सी प्रॉजेक्ट को पूरा करने का फैसला लिया था। पहले चरण में फिल्म सिटी तक और दूसरे चरण में परी चौक तक फिल्म सिटी बननी थी। अब पहले चरण में ही एयरपोर्ट से परी चौक तक इंटरनल कनेक्टिविटी के लिए पॉड टैक्सी चलाने का फैसला अथॉरिटी ने लिया है। इसके चलते दोबारा से पॉड टैक्सी का टेंडर जारी किया जा सकता है। बता दें कि यमुना अथॉरिटी ने पिछले दिनों एयरपोर्ट से फिल्म सिटी तक पॉड टैक्सी के लिए करीब 20 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड ट्रैक बनाने का फैसला लिया था। पीपीपी मॉडल पर यह प्रॉजेक्ट स्थापित किया जाना है।

इस ग्लोबल टेंडर में आवेदन के लिए 10 दिसंबर का समय दिया गया था। इस ग्लोबल टेंडर में 11 कंपनियों ने आवेदन किया है। इस कंपनियों के साथ हुई मीटिंग के बाद ही यमुना अथॉरिटी ने यह फैसला लिया है कि पहले चरण में ही एयरपोर्ट से परी चौक तक पॉड टैक्सी चलाई जाएगी। अथॉरिटी अब शासन स्तर पर इस प्रस्ताव को रखने जा रही है और इसके दोबारा से ग्लोबल टेंडर जारी करने का फैसला लिया जाएगा। कंपनियों से मीटिंग के बाद अथॉरिटी को कंपनियों ने यह भी सुझाव दिया है कि इंटरनल कनेक्टिविटी के लिए पॉड टैक्सी से बेहतर मोनो रेल का प्रॉजेक्ट हो सकता है। अथॉरिटी के सीईओ अरुणवीर सिंह का कहना है कि जो भी फैसला लिया जाएगा लेकिन अब टेंडर जारी होने के बाद उसे फाइनल होने में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा।

IGI और नोएडा हवाई अड्डे के बीच रैपिड रेल चलाने की तैयारी शुरू

इस बीच, इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (आईजीआई), दिल्ली और नोएडा के जेवर स्थित हवाई अड्डे के बीच रैपिड रेल (नमो भारत ट्रेन) दौड़ाने की तैयारी शुरू हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि बीते सप्ताह ग्रेटर नोएडा दौरे पर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष यह प्रस्ताव रखा गया था। इसको लेकर 14 दिसंबर को लखनऊ में उच्चस्तरीय बैठक होने की संभावना है। उम्मीद है कि इस रूट को भी शासन से अनुमति मिल जाएगी। यह रूट सराय काले खां के पास से परी चौक तक नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के समानंतर पूरी तरह से एलिवेटेड रूट होगा। गाजियाबाद वाया ग्रेटर नोएडा वेस्ट होते हुए जेवर हवाई अड्डे तक का रूट पहले ही फाइनल हो गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button