राष्ट्रीय

PM Modi ने ‘राष्ट्रपिता’ को दी श्रद्धांजलि, कहा- उनकी कालजयी शिक्षाएं हमें राह दिखाती हैं

आज पूरा देश राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती मना रहा है। देशवासी अपने-अपने माध्यम से बापू को श्रद्धांजलि दे रहे हैं। एक दिन पहले पीएम मोदी के नेतृत्व में देशभर के कोने-कोने में स्वच्छता अभियान चलाया गया था। 2 अक्टूबर को पीएम नरेंद्र मोदी राजघाट पहुंचे और पुष्प अर्पित कर बापू को श्रद्धांजलि दी। पीएम के अलावा कांग्रेस चीफ मल्लिकार्जुन खरगे और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी को याद किया।

महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया पर लिखा, “गांधी जयंती के विशेष अवसर पर मैं महात्मा गांधी को नमन करता हूं। उनकी कालजयी शिक्षाएँ हमारा पथ आलोकित करती रहती हैं। महात्मा गांधी का प्रभाव वैश्विक है, जो संपूर्ण मानव जाति को एकता और करुणा की भावना को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करता है। हम सदैव उनके सपनों को पूरा करने की दिशा में काम करते रहें। उनके विचार प्रत्येक युवा को उस परिवर्तन का वाहक बनने में सक्षम बनाएं जिसका उन्होंने सपना देखा था, जिससे सर्वत्र एकता और सद्भाव को बढ़ावा मिले।”

पीएम मोदी ने पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री को भी याद किया, X पर लिखा, “लाल बहादुर शास्त्री जी को उनकी जयंती पर स्मरण। उनकी सादगी, राष्ट्र के प्रति समर्पण और ‘जय जवान, जय किसान’ का प्रतिष्ठित आह्वान आज भी पीढ़ियों को प्रेरित करता है। भारत की प्रगति के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता और चुनौतीपूर्ण समय में उनका नेतृत्व अनुकरणीय है। हम सदैव सशक्त भारत के उनके दृष्टिकोण को साकार करने के लिए कार्य करते रहें।”

इस मौके पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे समेत तमाम राजनेताओं ने राजघाट पहुंचकर बापू को याद किया। खरगे ने X पर लिखा, “महात्मा गांधी जी सिर्फ एक व्यक्ति नहीं, वह एक विचार, एक विचारधारा और हमारे महान राष्ट्र के नैतिक प्रतीक हैं। सत्य, अहिंसा, स्वतंत्रता, समानता और सह-अस्तित्व के उनके आदर्श शाश्वत मूल्य हैं। हम बापू की जयंती पर उनके आदर्शों के प्रति श्रद्धापूर्वक नमन करते हैं।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights