राष्ट्रीय

पीएम मोदी ने दिखाई 100 ‘किसान ड्रोन’ को हरी झंडी, बताया कृषि की दिशा में नया अध्याय

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खेतों में कीटनाशकों के छिड़काव के लिए 100 किसान ड्रोन का उद्घाटन किया. दरअसल, किसानों की मदद करने के उद्देश्य से एक विशेष अभियान के हिस्से के रूप में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारत के विभिन्न शहरों और कस्बों में खेतों में कीटनाशकों का छिड़काव करने के लिए 100 किसान ड्रोन का उद्घाटन किया।

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘पहले ड्रोन के नाम पर यह सोचा जाता था कि यह सेना से जुड़ी प्रणाली है या दुश्मनों से लड़ने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली चीजें हैं, लेकिन अब यह आधुनिक की दिशा में एक नई दिशा है. 21वीं सदी की कृषि प्रणाली। अध्याय है। मुझे विश्वास है कि यह प्रक्षेपण न केवल ड्रोन क्षेत्र के विकास में मील का पत्थर साबित होगा, बल्कि असीम संभावनाओं के लिए आसमान भी खोलेगा। पीएम मोदी ने कहा, मुझे बताया गया है कि गरुड़ एयरोस्पेस ने अगले 2 वर्षों में 1 लाख मेड इन इंडिया ड्रोन बनाने का लक्ष्य रखा है जिससे युवाओं के लिए नए रोजगार और नए अवसर पैदा होंगे।

आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2022-23 के बजट में कृषि और कृषि क्षेत्र के लिए बड़ा ऐलान किया था. सीतारमण ने कहा था कि केंद्र वित्त वर्ष 2022-23 में देश भर के किसानों को डिजिटल और हाई-टेक सेवाओं के वितरण के लिए किसान ड्रोन, रासायनिक मुक्त प्राकृतिक खेती, सार्वजनिक-निजी भागीदारी को बढ़ावा देगा। उन्होंने कहा था कि फसल मूल्यांकन, भूमि अभिलेखों के डिजिटलीकरण और कीटनाशकों और पोषक तत्वों के छिड़काव के लिए किसान ड्रोन को बढ़ावा दिया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button