उत्तर प्रदेशराज्य

जम्पिंग के दौरान हाइटेंशन लाइन में उलझा पैराशूट, कमांडो की गई जान

आगरा में पैरा जंपिंग ट्रेनिंग के दौरान बड़ा हादसा हो गया। यहां 8 हजार फीट की ऊंचाई से कूदे नेवी कमांडो की मौत हो गई। नेवी कमांडो अंकुर शर्मा का पैराशूट हाईटेंशन लाइन में फंस गया। इसमें वह बुरी तरह झुलस गए। आनन-फानन में घायल कमांडो को मिलिट्री हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। जहां देर रात इलाज के दौरान मौत हो गई।

हादसा गुरुवार रात मलपुरा ड्रॉपिंग जोन (Dropping Zone) से 2 किमी. दूर हुआ। हवाई जहाज से कूदे कमांडो को मलपुरा जोन में लैंडिंग करनी थी। हालांकि, तेज हवाओं के कारण कमांडो का पैराशूट 2 किमी दूर हाईटेंशन लाइन में फंस गया।

कुछ दिन पहले ही आगरा आए थे

जम्मू-कश्मीर के रहने वाले नेवी कमांडो अंकुर शर्मा पैराशूट जंप की ट्रेनिंग के लिए कुछ दिन पहले ही आगरा एयरफोर्स स्टेशन आए थे। गुरुवार रात 11.30 बजे वह अंधेरे में जंप की ट्रेनिंग में शामिल हुए थे। एयरफोर्स स्टेशन से हवाई जहाज में सवार होने के बाद उन्होंने मलपुरा ड्रॉपिंग जोन के ऊपर छलांग लगाई थी।

घटना के बाद परिजनों को मामले की सूचना दी गई। पुलिस शव का पोस्टमॉर्टम करा रही है। इसके बाद शव को उनके घर के लिए रवाना किया जाएगा। साथ में सेना के जवान भी जाएंगे।

गांव के लोगों ने जलता गुब्बारा देखा

ग्रामीण महेंद्र सिंह, उनके भाई रूप किशोर फौजी और हवलदार धर्मेंद्र सिंह घटना के वक्त वहीं पास में ट्यूबवैल पर मौजूद थे। उन्होंने बताया, गुब्बारे को जलता देखा तो हम लोग उसके नजदीक पहुंच गए। वहां पहुंचने पर जलता हुआ पैराशूट दिखा।

तभी जमीन पर कमांडो दर्द से कराहते हुए दिखे। कमांडो के कपड़े जले हुए थे। साथ ही शरीर के कई अंग भी झुलसे थे। उन्हें देखकर लग रहा था कि वह पैराशूट के साथ पहले हाईटेंशन लाइन पर गिरे होंगे। इसके बाद नीचे जमीन पर गिर गए। हाईटेंशन लाइन जमीन से 20 से 25 फीट की ऊंचाई पर है।

‘कमांडो कुछ भी बता पाने की स्थिति में नहीं थे’

इतने ऊपर से गिरने के कारण नेवी कमांडो गंभीर रूप से घायल भी हो गए थे। हम लोगों ने कमांडो से बात भी करने की कोशिश की। लेकिन वह कुछ भी बता पाने की स्थिति में नहीं थे। हमें उनकी बात समझ नहीं आ रही थी।

हम लोगों ने मदद के लिए पुलिस को फोन किया। इसी दौरान कमांडो की जेब में रखे फोन की घंटी बजने लगी। हमने फोन उठाया। फोर्स के किसी कर्मचारी ने कमांडो को फोन किया था। हमनें उन्हें घटना की जानकारी और अपनी लोकेशन बताई। कुछ ही देर में पुलिस और भारी संख्या में सेना के जवान भी वहां पहुंच गए। सेना के जवान कमांडो को अपने साथ ले गए।

क्रिकेटर एमएस धौनी यहां लगा चुके हैं छलांग

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी भी आगरा आकर विमान से छलांग लगा चुके हैं। एयरफोर्स ने उन्हें मानद उपाधि प्रदान की थी। इसी के चलते 2015−16 में एमएस धोनी आगरा आए और मलपुरा पीटीएस में उन्होंने पांच जंप लगाई थी। इनमें से चार जंप दिन में व एक जंप रात में की थी। इस ट्रेनिंग के बाद एयरफोर्स ने उन्हें पैरा जंपर का भी मेडल दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights