अंतर्राष्ट्रीय

निकल गई पाकिस्तान की हेकड़ी, शहबाज शरीफ बोले- भारत से तीन युद्ध में मिल गया सबक, शांति चाहता हूं

भारत-पाकिस्तान का रिश्ता अक्सर तनावपूर्ण ही रहा है। आजादी के बाद से दोनों देशों ने अभी तक तीन युद्ध लड़े। युद्ध से दोनों देशों को नुकसान उठाना पड़ा। लेकिन ज्यादा असर पाकिस्तान पर पड़ा। एक साथ आजाद होने के बाद भी पड़ोसी देश पाकिस्तान वैश्विक कर्ज और गरीबी के भंवरजाल में फंसता गया। जिसका खामियाजा अब पाकिस्तान की जनता को उठाना पड़ रहा है। इस समय पाकिस्तान भीषण आर्थिक बदहाली के दौर से गुजर रहा है। आलम यह है कि यहां लोगों को खाने का आटा तक नहीं मिल पा रहा है। पीओके सहित कई इलाकों में लोग सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए भारत में मिलने के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं। इस विषम परिस्थिति के बाद अब पाकिस्तान के सुर बदल रहे हैं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ का एक बयान सामने आया है जिसमें उनका भारत के प्रति नजरिया बदला-बदला सा नजर आ रहा है। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने कहा कि पाकिस्तान अपना सबक सीख चुका है और अब वह शांति से रहना चाहता है।

अल अरबिया को दिए इंटरव्यू में बोले पाकिस्तानी पीएम

दरअसल पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने अल अरबिया को एक इंटरव्यू दिया है। जिसमें वो भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हर समस्या से बातचीत के लिए तैयार होने की बात भी कही है। साथ ही भारत-पाकिस्तान के बीच हुए तीन युद्धों का भी जिक्र किया है। उनके वीडियो इंटरव्यू का कुछ हिस्सा सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमें वो भारतीय नेतृत्व और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील करते नजर आ रहे हैं कि हमें बातचीत की मेज पर बैठकर हर मुद्दे को हल करने की कोशिश करनी चाहिए।

युद्ध ने कंगाली, गरीबी और बेरोजगारी दीः पाक पीएम

इंटरव्यू में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने भारत के साथ संबंधों को सुधारने की वकालत करते हुए कहा कि हम पड़ोसी हैं। यह हमारे ऊपर है कि हम शांति से रहें। प्रगति करे या फिर एक दूसरे से लड़ाई करें और समय-संसाधनों को बर्बाद करें। उन्होंने आगे कहा कि हमने भारत के साथ तीन युद्ध लड़े। यह हर बार और कंगाली, गरीबी और लोगों के लिए बेरोजगारी लाया है। हम अपना सबक सीख चुके हैं और हम शांति से रहना चाहते हैं।

दोनों देश परमाणु शक्ति के लैस, युद्ध होगा घातकः शहबाज

भारत-पाकिस्तान दोनों परमाणु शक्ति से लैस है। इसका हवाला देते हुए पाकिस्तानी पीएम शरीफ ने कहा कि हम परमाणु शक्तियां हैं, हथियारों से लैस हैं और अगर भगवान न करे कि युद्ध छिड़ जाए तो जो हुआ उसे बताने के लिए कौन जीवित रहेगा। मैंने प्रेसिडेंट मोहम्मद बिन जायद से कहा है कि आप भारत और पाकिस्तान के बीच अहम रोल अदा कर सकते हैं।

पाकिस्तान से पीएम मोदी को संदेश- चलिए बात करते हैं

शहबाज शरीफ ने कहा कि हम हमारी प्रॉब्लम सॉल्व करने को तैयार हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मेरा संदेश है कि चलिए बैठते हैं और बात करते हैं। पाकिस्तान नहीं चाहता कि हम हमारे संसाधनों को बम और बारूद बनाने में खर्च करें। उल्लेखनीय हो कि पाकिस्तान तीन बार भारत से सीधा युद्ध लड़ चुका है और तीनों बार उसे हार का सामना करना पड़ा। अब जब पाकिस्तान कंगाली के दौर पर है तब पाकिस्तान के हुक्मरानों को शांति और विकास की बात समझ में आई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights