खेलमनोरंजन

आज से वनडे विश्व कप का होगा आगाज, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगी कांटे की टक्कर

अहमदाबाद. वर्ल्ड कप 2023 (ODI World Cup 2023) का आगाज होने में अब कुछ ही घंटों का समय बचा है. टूर्नामेंट की शुरुआत पिछली बार की दो फाइनलिस्ट टीमें इंग्लैंड और न्यूजीलैंड (England vs New Zealand) करेंगी. पिछली बार 2019 वर्ल्ड कप का खिताब मैच टाई रहा था और इसके बाद सुपर ओवर भी टाई हुआ था. लेकिन तब इंग्लैंड को बाउंड्री के दम पर बादशाह करार दिया गया था. आज भी कई फैन्स को इस बात का मलाल रहता है कि आखिरी वहां कीवी टीम से वह खिताब क्यों छीना गया था, जबकि वह इंग्लैंड से कहीं भी कम नहीं थी. एक बार फिर दोनों टीमें इस प्रतिद्वंद्विता को आगे बढ़ाने मैदान में उतरेंगी.

नहीं खेलेंगे केन विलियमसन

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) के लिए यहां एक चुनौती होगी कि वह इस मैच में नहीं खेल पाएंगे और उन्हें मैदान के बाहर बैठकर ही पूरा मैच देखना होगा. वह अपने घुटने की सर्जरी से अभी उबर रहे हैं. उनके घुटने में जो चोट लगी थी वह अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ही लगी थी, जब वह आईपीएल 2023 का ओपनिंग मुकाबला खेलने उतरे थे.

वर्ल्ड कप 2019 फाइनल का बदला लेने को बेताब न्यूजीलैंड

लेकिन टॉम लेथम की कप्तानी में कीवी टीम इंग्लैंड को अपनी पिछली हार का बदला लेकर वर्ल्ड कप में मजा जरूर चखाना चाहेगी. दूसरी ओर जोस बटलर की कप्तानी में अपना वर्ल्ड कप खिताब बचाने उतरी इंग्लैंड भी हर चुनौती के लिए तैयार है. ऐसे में दोनों टीमों के बीच यहां रोमांचक जंग देखने को मिलेगी.

बैटिंग फ्रेंडली होगी पिच

इस मैच से पहले नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच की अगर बात करें तो अहमदाबाद में बारिश की कोई आशंका नहीं है, जैसे कि गुवाहाटी, हैदराबाद और तिरुवनंतपुरम में अभ्यास मैचों के दौरान बारिश ने दस्तक देकर खेल का मजा किरकिरा किया था. ऐसे में पिच पर पानी पड़ने का कोई सवाल नहीं है और यह सूखी और बैटिंग फ्रेंडली पिच होगी.

बल्लेबाजों का दिखेगा बोलबाला

वैसे तो इस स्टेडियम में कई पिचें हैं, जिन्हें इस वर्ल्ड कप के लिए तैयार किया गया है. लेकिन वर्ल्ड कप के ओपनिंग मैच के लिए जिस तरह की पिच चुनी गई है वह हल्की-हल्की घास से ढकी पिच होगी, जैसी कि मार्च में यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के दौरान थी, जहां बल्लेबाजों के लिए रन बनाना काफी आसान था.

बॉलरों के लिए भी है मदद

ऐसे में इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि वर्ल्ड कप के पहले ही मैच में हाई स्कोरिंग गेम देखने को मिलेगा. यह मैच दोपहर 2 बजे शुरू होगा तो यह भी साफ है कि पारी के शुरुआती कुछ ओवरों में ही हल्का स्विंग देखने को मिलेगा, जो कि बॉल के नए होने के कारण मिलना वाजिब है.

शाम के समय बॉल होती है स्विंग

इसके बाद यहां बल्लेबाजों का ही दबदबा देखने को मिलेगा. हालांकि मैच के दूसरे हाफ में जब लाइट्स ऑन हो जाएंगी, तब दूधिया रोशनी में यहां बॉल एक बार फिर हरकत करती दिखेगी और तेज गेंदबाजों के लिए बॉलिंग करने का यह वक्त सबसे वाजिब समय होगा. पारी के बीच में यहां स्पिनरों को भी अपना जौहर दिखाने का मौका मिलेगा और स्टेडियम की लंबी-लंबी बाउंड्री उन्हें बल्लेबाजों को अपने स्पिन जाल में फंसाने में मदद करेगी.

स्कोर चेज करना चाहेंगी दोनों टीमें

इसके बावजूद यहां टीमें रनचेज करना पसंद करेंगी क्योंकि अहमदाबाद का पिछला रिकॉर्ड देखें तो यहां टारगेट चेज करने वाली टीम की विनिंग प्रसेंट 60 है. न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच यह 96वां मौका होगा, जब दोनों देश वनडे फॉर्मेट में एक-दूसरे के खिलाफ उतरेंगे. अब तक इंग्लैंड ने कीवी टीम से 45 मैच जीते हैं, जबकि 44 में उसे हार मिली है. दो मैच टाई रहे हैं और 4 मैच ऐसे भी रहे, जो बेनतीजा ही खत्म हुए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights