व्यापार

अब मेट्रो की यात्रा होगी आसान, वाट्सऐप पर मिलेंगे टिकट, जानिए कैसे होगी बुकिंग

अगर आप मेट्रो में सफर करते हैं तो आपकी सबसे बड़ी टेंशन होगी टिकट लेने की. टिकट की लाइन काफी लंबी रहती है. टिकट खरीदने के लिए हमें काफी समय के लिए लाइन में खड़ा होना पड़ता है. लेकिन बेंगलुरु मेट्रो ने इसका भी जुगाड़ निकाल लिया है. बेंगलुरु में अब सफर करने के लिए वॉट्सएप के जरिए टिकट बुक कर सकते हैं. QR-Code के जरिए टिकट को बुक किया जा सकता है. इसके बाद आपको लंबी लाइन में नहीं खड़ा होना पड़ेगा. Namma App या फिर WhatsApp के जरिए टिकट को खरीदा जा सकता है. Namma App एंड्राइड और iOS यूजर्स के लिए अवेलेबल है. वॉट्सएप के जरिए टिकट बुक करने वाली बेंगलुरु मेट्रो पहली मेट्रो बन गई है. बेंगलुरु के बाद दिल्ली में भी यह सुविधा शुरू हो सकती है.

WhatsApp से कैसे करें मेट्रो टिकट बुक?

– WhatsApp के जरिए बेंगलुरु की मेट्रो टिकट बुक करने के लिए आपको सबसे पहले फोन में फोन में BMRCL वॉट्सऐप चैटबॉट नंबर 8105556677 सेव करना होगा.
– टिकट बुक करने के लिए आपको सबसे पहले मैसेज भेजना होगा.
– आप किस मेट्रो स्टेशन से चढ़ना चाहते हैं और किस मेट्रो स्टेशन तक जाना चाहते हैं इसकी जानकारी देनी होगी.
– उसके बाद पेमेंट ऑप्शन आ जाएगा. जहां बताया जाएगा कि सफर के कितने रुपये लगेंगे. यूजर्स को मेट्रो टिकट के लिए UPIs और नेटबैकिंग से पेमेंट करना होगा.
– फिर QR-Code जनरेट हो जाएगा.
– यह सर्विस सिर्फ अंग्रेजी और कन्नड़ भाषा में उपलब्ध है. जो आपको टिकट मिलेगी, उसके एंट्री और एग्जिट गेट पर स्कैन करना होगा.

क्या हैं नियम?

जिस दिन आप टिकट बुक करेंगे. वो सिर्फ उसी दिन के लिए होगी. अगले दिन वो कैंसिल हो जाएगी. दूसरे दिन के लिए आपको फिर टिकट बुक करनी होगी. अगर आप सफर नहीं करते हैं तो पैसा रिफंड हो जाएगा. बता दें, यूजर्स को टिकट पर 3 परसेंट का डिस्काउंट भी मिलेगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button