अंतर्राष्ट्रीय

उत्तर कोरिया में परमाणु क्षमता बढ़ाने वाली नई मिसाइल का परीक्षण, किम जोंग उन ने किया मुआयना

रूस और यूक्रेन में जारी जंग के बीच उत्तर कोरिया परमाणु हथियारों को विकसित करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है. उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने परमाणु क्षमताओं को बढ़ाने के लिए नए हथियारों के परीक्षण का अवलोकन किया है. बताया जा रहा है कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने देश की परमाणु क्षमताओं को बढ़ाने के उद्देश्य से एक नए प्रकार के सामरिक निर्देशित हथियार के टेस्ट फायरिंग का जायजा लिया. उत्तर कोरिया की केसीएनए स्टेट न्यूज एजेंसी ने रविवार को इस बारे में जानकारी दी है. केसीएनए के मुताबिक नए प्रकार की सामरिक निर्देशित हथियार प्रणाली अग्रिम पंक्ति की लंबी दूरी की आर्टिलरी यूनिट की मारक क्षमता में काफी सुधार करने की दिशा में काफी अहम है. जो देश की सामरिक संचालन में दक्षता बढ़ाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.

बाज नहीं आ रहा है किम जोंग उन

उत्तर कोरिया की स्टेट न्यूज एजेंसी केसीएनए ने यह नहीं बताया कि परीक्षण कब हुआ था लेकिन उत्तर का राज्य मीडिया आमतौर पर नेता किम जोंग उन की गतिविधियों पर एक दिन बाद रिपोर्ट करता है. उत्तर कोरिया की ओर से 2017 के बाद पहली बार अपनी अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण फिर से शुरू करने के एक महीने से भी कम समय बाद नवीनतम प्रक्षेपण आया. सियोल और वाशिंगटन के अधिकारियों का यह भी कहना है कि ऐसे संकेत हैं कि यह जल्द ही परमाणु हथियारों का परीक्षण फिर से शुरू कर सकता है.

किम जोंग उन नहीं करता किसी की परवाह?

तानाशाह किम जोंग उन के नए अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण के बाद अमेरिका ने हाल ही में रूस और उत्तर कोरिया में संस्थाओं और लोगों पर नए प्रतिबंधों की घोषणा की थी. अमेरिकी विदेश विभाग ने एक बयान में कहा था कि टारगेटेड व्यक्तियों और संगठनों पर उत्तर कोरिया के मिसाइल कार्यक्रम में संवेदनशील वस्तुओं को स्थानांतरित करने का आरोप है. अमेरिकी विदेश विभाग की ओर से बयान में कहा गया था ये उपाय डीपीआरके की मिसाइल कार्यक्रम को आगे बढ़ाने की क्षमता को बाधित करने के हमारे चल रहे प्रयासों का हिस्सा हैं. DPRK का मतलब उत्तर का आधिकारिक नाम जो डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights