ग्रेटर नोएडादिल्ली/एनसीआरनोएडा

ट्वीन टावर में लगने वाले विस्फोटक के लिए NOC जारी, 6 अगस्त को अथॉरिटी की समीक्षा के बाद डेट होगी तय, CBRI ने मांगी रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश के नोएडा में सुपरटेक के अवैध ट्विन टावरों को गिराने की संभावित तारीख 21 अगस्त है. जोकि अब नजदीक आती जा रही है. इस बीच टावरों के अंदर विस्फोटक रखने के लिए नोएडा पुलिस ने NOC जारी कर दी है. टावरों को ध्वस्त करने में कुल 3700 किलो विस्फोटक लगना है. ऐसे में अब हर दिन पुलिस की निगरानी में विस्फोटक पदार्थ नोएडा लाया जाएगा.

हरियाणा के पलवल से लाया जाएगा विस्फोटक पदार्थ

नोएडा के सेक्टर-93A स्थित सुपरटेक के अवैध ट्विन टावरों को गिराने के लिए विस्फोटक पदार्थ हर दिन हरियाणा के पलवल से लाया जाएगा. पुलिस की निगरानी में रोजाना 200 किलो विस्फोटक नोएडा लाया जाएगा. टावर को गिराने में कुल 3700 किलो विस्फोटक लगना है. नोएडा पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने इसकी जानकारी दी. टावर को गिराने वाली कंपनी एडिफिस की रिपोर्ट आते ही विस्फोटक लाने का काम शुरू कर दिया जाएगा.

21 अगस्त है टावरों को गिराने की संभावित तिथि

दरअसलस, उत्तर प्रदेश के नोएडा में सुपरटेक के अवैध ट्विन टावरों को गिराने की संभावित तारीख 28 अगस्त से घटाकर 21 अगस्त कर दी गई है. सुप्रीम कोर्ट ने इन टावरों को 22 मई तक गिराने का निर्देश दिया था, लेकिन टावरों को ढहाने की तैयारी कर रही एडिफाईस एजेंसी ने शीर्ष अदालत से तारीख आगे बढ़ाने का आग्रह किया था.

साढ़े तीन हजार किलो विस्फोटक की पड़ेगी जरूरत

रिपोर्ट्स के अनुसार, ट्विन टावर को ढहाने के लिए साढ़े तीन हजार किलो विस्फोटक की जरूरत पड़ेगी. इसके अलावा बेसमेंट में भी बारूद लगाया जाएगा. इस कार्य को अंजाम देने के लिए करीब 10 विदेशी इंजीनियरों को बुलाया जाएगा. विस्फोटक लगाने के प्रक्रिया शुरू होते ही बिल्डिंग में आम लोगों की आवाजाही रोक दी जाएगी, सिर्फ टेक्नीशियन को ही अंदर जाने की इजाजत होगी. बिल्डिंग को गिराने के लिए कॉलम और बीम में वी शेप में छेद किया जाएगा, जिसके अंदर विस्फोटक भरा जाएगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button