राष्ट्रीय

नीति आयोग ने जारी किया इनोवेशन इंडेक्स, लगातार तीसरे साल शीर्ष पर है कर्नाटक

नीति आयोग की ओर से जारी तीसरे इनोवेशन इंडेक्स में कर्नाटक, तेलंगाना और हरियाणा पहले तीन स्थानों पर हैं। नीति आयोग का इंडिया इनोवेशन इंडेक्स 2021 के तहत राष्ट्रीय स्तर पर इनोवेशन क्षमता और पारिस्थितिकीय तंत्र की पड़ताल की जाती है।

नीति आयोग के उपाध्यक्ष सुमन बेरी ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी परमेश्वरन अय्यर की मौजूदगी में गुरुवार को इस इनोवेशन इंडेक्स को जारी किया है। नीति आयोग के अनुसार इस इनोवेशन इंडेक्स को ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स की तर्ज पर तैयार किया गया है।

इस बार के इनोवेशन इंडेक्स में कर्नाटक लगातार तीसरी बार पहले नंबर पर है। आपको बता दें कि पहला और दूसरा इनोवेशन इंडेक्स क्रमश अक्टूबर 2019 और जनवरी 2021 में जारी किए गए थे।

नीति आयोग के आधिकारिक बयान के मुताबिक इनोवेशन इंडेक्स का तीसरा संस्करण ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स के फ्रेमवर्क पर आधारित है और यह नवाचार (Innovation) विश्लेषण के दायरे को मजबूत करता है।

नीति आयोग की ओर से इनोवेशन इंडेक्स पर जारी अपने आधिकारिक बयान में बताया गया है कि इस बार का इनोवेशन इंडेक्स 66 यूनिक इंडीकेटर्स के आधार पर तैयार किया गया है, जबकि पिछले दो इनोवेशन इंडेक्स 36 इंडीकेटर्स के आधार पर तैयार किए गए थे।

इनोवेशन इंडेक्स तैयार करने के दौरान देश के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 17 प्रमुख राज्यों, 10 नॉर्थ ईस्ट व पर्वतीय राज्यों और 9 केंद्र शासित प्रदेशों व शहरी राज्यों की श्रेणी में बांटा गया था। ऐसा राज्यों के प्रदर्शन की तुलना प्रभावी ढंग से करने के लिए किया गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button