व्यापार

मुकेश अंबानी फिर बने एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति, अरबपतियों की सूची में नौंवें स्थान पर

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी ने एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में अपना स्थान फिर से हासिल कर लिया है और अंबानी एशिया के सबसे रईस व्यक्ति बन गए हैं. अंबानी 83.4 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे बड़े दस अरबपतियों में नौवें स्थान पर हैं. जिनमें LVMH के बर्नार्ड अरनॉल्ट सबसे रईस लोगों की लिस्ट में सबसे ऊपर हैं. वहीं गौतम अडानी 24वें नंबर पर आ गए हैं.

फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी पिछले साल सबसे अमीर अरबपतियों की लिस्ट में करीब 90.7 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 10वें स्थान पर थे. इस साल की ताजा सूची में मुकेश अंबानी माइक्रोसॉफ्ट के स्टीव बाल्मर, गूगल के लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन, फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग और डेल टेक्नोलॉजीज के माइकल डेल से भी ऊपर पहुंच गए हैं.

अडानी 24 जनवरी को दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति थे, जब उनकी संपत्ति करीब 126 अरब डॉलर थी. उसके बाद जब यूएस शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च ने अपनी रिपोर्ट जारी की. तो फिर अडानी की कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट देखी गई. जिसके बार अडानी को बड़ा नुकसान हुआ. 24 जनवरी को जारी हिंडनबर्ग की रिपोर्ट ने अडानी फर्मों के शेयरों के मूल्य में 100 अरब डॉलर से अधिक की कमी की और अडानी ग्रुप को अपनी कुछ विस्तार योजनाओं को वापस लेने के लिए मजबूर किया.

अंबानी ने बच्चों को दी अहम जिम्मेदरियां

फोर्ब्स के अनुसार, पिछले साल अंबानी की ऑयल-टू-टेलीकॉम दिग्गज रिलायंस इंडस्ट्रीज 100 अरब डॉलर के राजस्व को पार करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई. पिछले साल अंबानी ने अपने बच्चों को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी देकर उत्तराधिकार की अटकलों को दरकिनार कर दिया. बड़े बेटे आकाश टेलीकॉम शाखा Jio Infocomm के अध्यक्ष हैं. बेटी ईशा खुदरा कारोबार की प्रमुख हैं और छोटा बेटा अनंत रिलायंस के नए एनर्जी वेंचर्स में काम करता है.

25 सबसे रईस लोगों की कुल प्रोपर्टी 2.1 खरब डॉलर

फोर्ब्स की विश्व की अरबपतियों की सूची के अनुसार, दुनिया के 25 सबसे अमीर लोगों की कुल संपत्ति 2.1 खरब डॉलर है, जो 2022 में 2.3 खरब डॉलर से संयुक्त रूप से 200 अरब डॉलर कम है. इस साल के दूसरे सबसे बड़े हारे हुए व्यक्ति एलोन मस्क के लिए यह और भी बुरा था. उन्होंने ट्विटर की अपनी महंगी खरीद के बाद दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति का अपना खिताब खो दिया, जिसे उन्होंने निवेशकों को डराने में मदद करने के लिए टेस्ला के शेयरों की बिक्री से फाइनेंस किया.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights