अंतर्राष्ट्रीय

मेक्सिको को मिला अपना पहला भगवान Ram Mandir, अमेरिकी पुजारी ने की पूजा; भजनों और गीतों से झूमे भारतीय प्रवासी

आज रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के लिए अयोध्या नगरी पूरी तरह तैयार है. भारत के साथ अन्य देशों में भी राम मंदिर उद्घाटन के लिए खासा उत्साह देखा जा रहा है. इस बीच रविवार को मैक्सिको के क्वेरेटारो शहर में देश के सबसे पहले राम मंदिर में भगवान श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा की गई. प्राण प्रतिष्ठा अमेरिका के पुरोहित द्वारा की गई. बता दें कि मंदिर में स्थापित प्रभु श्री राम की प्रतिमा को भारत से लाया गया है.

प्राण प्रतिष्ठा के दौरान प्रभु श्री राम के भजन के साथ अनुष्ठान को पूरा किया. इस बीच मैक्सिको में भारतीय दूतावास ने इसकी सूचना देते हुए सोशल मीडिया हैंडल X पर लिखा कि “मेक्सिको में पहला भगवान राम मंदिर! अयोध्या में ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह की पूर्व, मेक्सिको के क्वेरेटारो शहर को पहला भगवान राम मंदिर मिला. क्वेरेटारो मेक्सिको में पहले भगवान हनुमान मंदिर की भी मेजबानी करता है.”

भारतीय दूतावास ने आगे बताया कि “’प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह एक अमेरिकी पुजारी द्वारा मैक्सिकन मेजबानों और भारत से लाई गई मूर्तियों के साथ किया गया था. पूरे हॉल में प्रवासी भारतीयों द्वारा गाए गए भजनों और गीतों की गूंज से वातावरण दिव्य ऊर्जा से भर गया.”

अयोध्या में अभिजीत मुहूर्त में की जाएगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा

आज अयोध्या में नवनिर्मित भव्य राम मंदिर में अभिजीत मुहूर्त में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. इस दौरान मुख्य यजमान नरेंद्र मोदी रहेंगे और समारोह में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ-साथ देश के कई नामी हस्तियां भी इस भव्य समारोह में शामिल होने के लिए अयोध्या पहुंच चुके हैं. साथ ही साधु-संतों के सानिध्य में इस अनुष्ठान को पूरा किया जाएगा.

प्राण प्रतिष्ठा से पहले छावनी में बदल चुकी है अयोध्या

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के भव्य आयोजन को देखते हुए, अयोध्या को छावनी में बदल दिया गया है. उत्तर प्रदेश पुलिस के 13 हजार पुलिसकर्मी अयोध्या में सुरक्षा बंदोबस्त का ध्यान रखेंगे. बता दें कि अयोध्या मंदिर में मूर्तिकार अरुण योगिराज द्वारा निर्मित रामलला के प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button