ग्रेटर नोएडादिल्ली/एनसीआर

गौतम बुद्ध नगर विकास समिति के सदस्यों ने सीएचसी बिसरख को एफ़आरयू ( फर्स्ट रेफ़रल यूनिट ) बनाने की माँग।

गौतम बुद्ध नगर विकास समिति की अध्यक्ष रश्मि पाण्डेय ने बताया कि ग्रेटर नोएडा वेस्ट में लगभग पाँच लाख से अधिक होगी लेकिन यहाँ के निवासियो के पास सरकारी चिकित्सालय के नाम पर सीएचसी बिसरख ही है परंतु सीएचसी होने की वजह से यहा पर सुविधाओं की कमी है यदि यह सरकार द्वारा एफ़आरयू यूनिट ( फर्स्ट रेफ़रल यूनिट ) बन जाता है तो यहाँ के नागरिकों को अत्यधिक सुविधाये जैसे विशेषज्ञ डॉक्टर्स, सर्जन, ब्लड बैंक एवम् आकस्मिक स्थिति के लिए 24 घंटे सुविधाये मिल जाएगी जिसके अभाव में अभी लोगो को प्राइवेट अस्पतालों का सहारा लेना पड़ता है। सीएचसी बिसरख के पास इंफ्रास्ट्रक्चर बहुत अच्छा है लेकिन सुविधाओं की कमी है यदि यहाँ अच्छी सुविधाये मिले तो नागरिकों को अच्छी चिकित्सा के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा, समिति द्वारा इसकी माँग उच्चतम स्तर पर की जाएगी।
साथ ही सीएचसी बिसरख में स्त्री रोग विशेषज्ञ की भी तुरंत आवश्यकता है पहले यहा स्त्री विशेषज्ञ थी परंतु उनका ट्रास्फ़र हो गया है।

आज गौतम बुद्ध नगर विकास समिति ने सीएचसी (कम्युनिटी हेल्थ सेंटर) में डॉ सचिन कुमार मिश्रा मुख्य चिकित्सा अधिकारी ( एमओआईसी) से मिल कर हॉस्पिटल में सुविधाओं का जायज़ा लिया। बिसरख अस्पताल में सभी मरीज़ो के लिये बेड्स ऑक्सीजन व्यवस्था के साथ उपलब्ध है
लगभग 50 बेड्स है एवम् छोटे बच्चो के लिये वैक्सिनेशन, एंटी रबीस वैक्सिनेशन तथा ओपीडी की सुविधाये सोमवार से शनिवार गर्मियों में सुबह 8 to 2 बजे तक रहती है।

समिति के सदस्यों अनूप कुमार सोनी और हिमाशु राजपूत ने बताया कि अभी अस्पतालों में एक्स रे, अल्ट्रा साउंड व अन्य जाँच की सुविधाये नहीं है, हम लोग सीएसआर और जानता कि मदद से अपने आस पास के सरकारी अस्पतालों की स्थिति मिल कर सुधार सकते है ताकि हम सुविधों को बेहतर बना सके, अस्पतालों में छोटे बच्चो के जन्म से लगने वाले टीकाकरण की अच्छी व्यवस्था है, हमारा प्रयास है की हम सरकारी सुविधाओं के लिए जन मानस को जागरूक करे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights