लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

नींबू और शहद का मास्क ड्राईनेस दूर करने के साथ ही स्किन की सभी समस्याओं का उपचार करता है

शहद और नींबू दोनों का मिश्रण किसी रामबाण से कम नहीं है। चंद दिनों में इस मिश्रण से चेहरे और बालों पर गजब का निखार आता है। आपके चेहरे पर एक गजब सी चमक आ जाती है और बाल बेहद ही खूबसूरत नजर आने लगते हैं। गर्मियों में चेहरे पर आम तरह की समस्‍याएं होती ही रहती हैं जिसमें ब्‍लैक स्‍पॉट, एक्‍ने, ड्राय स्‍किन और झुर्रियां आम बात हैं। इन्‍हें दूर करने के लिए लेडीज़ कितने ही ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स पर अपने पैसे खर्च करती हैं। जब बात स्‍किन केयर की हो तो नींबू और शहद का पैक आपको ढेरों फायदे पहुंचा सकता है। यह डार्क स्‍पॉट को तो हटाता ही है साथ में स्‍किन का रूखापन भी काफी हद तक कम कर देता है।

शहद और नींबू का इस्तेमाल कई तरह की स्‍किन रिलेटेड समस्‍या दूर करने के लिए किया जा सकता है। इस फेस पैक के जरिए आपको बेहद ग्लोइंग स्किन मिलेगी।

जहां एक नींबू एंटीऑक्सीडेंट होने के साथ-साथ नेचुरल ब्लीच का काम करता है, वहीं शहद स्किन को हाइड्रेट करके उसे स्मूद बनाता है।

हर मौसम में स्‍किन को मॉइस्‍चराजर करना काफी जरूरी होता है। आपकी स्‍किन चाहे जिस टाइप की हो उसे हाइड्रेट रखना चाहिए जिससे वह मुलायम बनी रहे। नींबू और शहद चेहरे के लिये बहुत ही अच्‍छे मॉइस्‍चराजर होते हैं। 2 चम्‍मच नींबू के रस में 1 चम्‍मच शहद मिलाएं। इसे रोज रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर लगा लीजिए और फिर 30 मिनट बाद इसे साफ पानी से धो लीजिए। ऐसा करने से कुछ दिनों बाद ही आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी और स्किन से जुड़ी परेशानियां खत्म होने लगेगी।

ज्यादातर लेडीज़ को गर्मियों में मुहांसे की समस्या होने लगती है। नींबू और शहद के पेस्‍ट को रेगुलर लगाने से चेहरे के मुंहासे और मार्क दोंनो ही चले जाते हैं। आपको बस 1 चम्‍मच नींबू का रस और 1 चम्‍मच शहद मिक्‍स कर के कॉटन से लगाना होगा और 10 मिनट के बाद मुंह धो लीजिए। आप देखेंगी कि धीरे-धीरे आपके चेहरे से मुहांसे और उसके दाग कम हो रहे हैं।

हमारे बाल हमारे शरीर का वो हिस्सा हैं जो हमारे लुक को बहुत अधिक प्रभावित करते हैं। ज्यादातर लेडीज़ की ख्वाहिश होती है कि उनके बाल लंबे, काले और घने हों। आजकल की जीवनशैली में हमारे बालों को बहुत कुछ सहना पड़ता है जिसके चलते बालों से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती हैं।

धूप, धूल और प्रदूषण के चलते बाल दोमुंहे भी हो जाते हैं, डैंड्रफ की समस्या हो जाती है या फिर बाल झड़ने लग जाते हैं। ऐसे में अगर आप इन सभी समस्याओं को दूर करके लंबे बाल पाना चाहती हैं तो शहद और नींबू का इस्तेमाल आपके लिए बहुत कारगर साबित होगा।

शहद और नींबू का इस्तेमाल स्किन और स्वास्थ्य के लिए तो अच्छा होता है ही और साथ ही बालों के लिए भी ये बहुत तरह से फायदेमंद होता है। अगर आप लंबे बाल चाहती हैं तो शहद और नींबू का मिश्रण आपके लिए किसी रामबाण से कम नहीं है।

आप हफ्ते में एक बार नींबू, शहद, अंडा और दही का मिश्रण तैयार कर इसे अपने बालों में लगा सकती हैं। इस मिश्रण के इस्तेमाल से बालों से जुड़ी तमाम समस्याएं खत्म होने लगती हैं और कुछ समय बाद ही बाल बेहद ही खूबसूरत नजर आने लगते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button