खेलमनोरंजन

जानिए कैसा रहेगा का मौसम और क्या कहती है ग्रीनपार्क स्टेडियम की पिच रिपोर्ट

कानपुर: भारत और न्यूजीलैंड के बीच जैसे ही कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में पहला टेस्ट शुरू होगा, तुरंत भारतीय क्रिकेट में एक नया अध्याय शुरू हो जाएगा.

लंबे समय बाद नए कोच और नए कप्तान की भूमिका में टीम इंडिया नजर आएगी. राहुल द्रविड़ अपने कोचिंग करियर का डेब्यू भी इसी मैच में करेंगे, जिनपर सभी की निगाहें टिकी हुई है.

भले ही विराट कोहली दूसरे टेस्ट में कप्तानी करने के लिए उपलब्ध हों लेकिन रवि शास्त्री के हटने के बाद टेस्ट में भी नई जोड़ी दिखने जा रही है. टी20 में रोहित और द्रविड़ की जोड़ी ने कमाल का प्रदर्शन किया.

जानिए कैसा रहेगा कानपुर का विकेट

पहले टेस्ट में पिच का अहम योगदान होगा और सभी की नजरें पहले दिन ग्रीन पार्क मैदान की विकेट पर ही टिकी होंगी. इसके अलावा इन दिनों उत्तर भारत में सर्दी भी बढ़ रही है इसलिए मौसम भी अहम रहेगा.

ग्रीन पार्क मैदान में गुरुवार से पहला टेस्ट मैच खेलने उतरेंगी तब सभी की नजरें दोनों टीमों के स्पिनर्स पर भी टिकी होंगी.

इसकी वजह है यहां मैच के अंतिम दो से ढाई दिन स्पिनर्स को मदद मिलती आई है और इस बार भी उनके लिए यहां काफी उम्मीदें रहेंगी इसका अनुमान है.

बल्लेबाजों के लिए ये पिच हमेशा ही मददगार रही है और हर प्रारूप में यहां रनों का अंबार लग चुका है. इस विकेट पर भारत और कीवी टीम के स्पिनर दोनों टीमों के बल्लेबाजों की मुश्किलें बढ़ाएंगे.

गेंदबाजों को मिलेगी तेज हवा चलने से मदद 

तेज गेंदबाजों को पुरानी गेंद से सुबह खूब रिवर्स स्विंग मिलेगी. तेज हवाएं चलने से सुबह बल्लेबाजों के विकेट जल्दी गिर सकते हैं. टीम इंडिया की ओर से ईशांत शर्मा और मोहम्मद सिराज पर सभी की नजरें रहेंगी तो वहीं कीवी टीम की ओर से नील वेगनर और काइल जैमिसन भी घातक साबित हो सकते हैं. यूपी में सर्दी भी पड़ने लगी है, लिहाजा सुबह मैदान पर नमी रहेगी. इससे आउटफील्ड स्लो रहने का अनुमान रहेगा. पांचों दिन मैच का पहला सेशन सबसे अहम साबित होगा.

आखिरी बार इसी मैदान पर हुआ था भारत न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट 

न्यूजीलैंड की टीम ने भारत की सरजमीं पर आखिरी टेस्ट मैच 2016 में कानपुर में ही खेला था जिसमें टीम इंडिया ने उसे शिकस्त दी थी. इस साल भारत और न्यूजीलैंड की टीमें क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में आखिरी बार इंग्लैंड में ICC WTC फाइनल में टकराई थीं. टीम इंडिया को वहां पर करारी हार का सामना करना पड़ा था.

उसके बाद टी20 विश्व कप 2021 में भी न्यूजीलैंड की टीम ने भारत को शिकस्त दी. फिर जब न्यूजीलैंड की टीम भारत दौरे पर आई तो भारत ने तीन टी20 मैचों की सीरीज में मेहमान टीम का 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया. अब बारी है दो मैचों की टेस्ट सीरीज की. पहले टेस्ट में रहाणे टीम इंडिया की अगवाई करेंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights