अंतर्राष्ट्रीय

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के स्पीकर चुने गए केविन मैक्कार्थी, 15वें दौर के मतदान के बाद हुई घोषणा

अमेरिकी संसद की प्रतिनिधि सभा के स्पीकर पद पर रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार केविन मैकार्थी आखिरकार 15 राउंड के मतदान और कई दिनों की उठापटक के बाद चुन लिए गए हैं। कुल पड़े 428 मतों में से, मैकार्थी को 216 और डेमोक्रेट्स के हकीम जेफ़रीज़ को 212 मत मिले। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मैकार्थी को स्पीकर चुने जाने पर बधाई दी है।

बीबीसी के मुताबिक हाउस क्लर्क चेरिल जॉनसन ने मैकार्थी की जीत का ऐलान करते हुए कहा, “इसलिए, माननीय केविन मैकार्थी, अधिकांश वोट प्राप्त करने के बाद, प्रतिनिधि सभा के विधिवत अध्यक्ष चुन लिए गए हैं।”

इस ऐलान के बाद रिपब्लिकन पार्टी के सांसदों ने उन्हें स्टैंडिंग ओवेशन दिया और “यूएसए! यूएसए!” के नारे लगाए। हालांकि, सदन में कई लोग ऐसे थे जो न तो खड़े नहीं हुए और न ही ताली बजाई।

हालांकि, इससे पहले ही रिपब्लिकन केविन मैक्कार्थी को नामांकित करने के लिए सहमत हो जाते हैं, लेकिन GOP होल्डआउट्स के एक समूह द्वारा उनकी खिलाफत करने और धमकी देने के बाद स्पीकरशिप के लिए उनका रास्ता अनिश्चित हो गया था।

57 वर्षीय मैक्कार्थी डेमोक्रेटिक पार्टी की 82 वर्षीय नैंसी पेलोसी का स्थान लेंगे जो 8 नवंबर को हुए मध्यावधि चुनाव के बाद सदन में बहुमत खो बैठी थीं। इस चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी ने 435 सदस्यीय सदन में 222 सीट जीती थीं जबकि डेमोक्रेटिक पार्टी ने 212 सीट जीती थीं।

मैक्कार्थी ने 15वें चरण तक चले मतदान में 216 वोट हासिल किए जबकि डेमोक्रेटिक पार्टी के 52 वर्षीय हकीम सेकोउ जेफरीज को 212 वोट मिले। रिपब्लिकन सांसद अपनी पार्टी के छह बागियों के मतदान के लिए उपस्थित होने के बाद ही बहुमत का जादुई आंकड़ा छूने पर कामयाब रहे। मैक्कार्थी प्रतिनिधि सभा के 55वें अध्यक्ष होंगे।

मैक्कार्थी के कटु आलोचक और विरोधियों में से एक फ्लोरिडा के रिपब्लिकन सांसद मैट गैट्ज ने 14वें और 15वें चरण में उनके पक्ष में वोट देने से इनकार कर दिया।

परेशान मैक्कार्थी उनसे वोट देने की अपील करने के लिए उनके पास भी गए लेकिन गैट्ज ने फिर भी वोट नहीं दिया। मैक्कार्थी ने इसके बाद सोमवार दोपहर तक सदन स्थगित करने का प्रस्ताव दिया। लेकिन फिर कुछ विरोधियों के साथ अंतिम क्षण की बातचीत के बाद उन्होंने 15वें चरण के मतदान का आग्रह किया।

पहले के 13 चरण के मतदान में मैक्कार्थी को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा था जब उनकी ही पार्टी के 20 सांसदों के एक समूह ने उनका विरोध किया। 12वें और 13वें चरण में ही रिपब्लिकन पार्टी के इन विरोधी सांसदों ने अपना रुख बदला। सदन के प्रभावशाली अध्यक्ष के रूप में मैक्कार्थी राष्ट्रीय नीतियों पर निर्णयों में अहम भूमिका निभाएंगे।

अमेरिका की 118वीं कांग्रेस में प्रतिनिधि सभा के सदस्यों के रूप में पांच भारतीय-अमेरिकी शामिल हैं। इनमें डेमोक्रेटिक पार्टी के डॉ. अमी बेरा, राजा कृष्णमूर्ति, रो खन्ना, प्रमिला जयपाल और श्री थानेदार शामिल हैं। इन सभी ने 14वें चरण के मतदान में जेफरीज को वोट दिया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button