राष्ट्रीय

दो लोगों की मौत के बाद केरल प्रशासन अलर्ट, कंटेनमेंट जोन घोषित किए गए सात ग्राम पंचायत

केरल में निपाह वायरस (kerala nipah virus) ने एक बार फिर से दस्तक दी है. राज्य के कोझिकोड जिले में निपाह वायरस के संक्रमण से दो लोगों की मौत (nipah virus news) के बाद प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है. मरने वालों में से एक के परिवार का एक व्यक्ति भी बीमार हुआ है और आईसीयू में भर्ती है.

मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने केरल में निपाह वायरस (nipah kerala) के अलर्ट की पुष्टि की. उन्होंने हालात का जायजा लेने और संक्रमण को प्रतिबंधित करने के लिए विशेषज्ञों की केंद्रीय टीम को केरल भेजा गया है. इसी बीच, आइए हम जानते हैं कि निपाह वायरस क्या है और इसके लक्षण व बचाव के तरीके क्या हैं?

क्या है निपाह वायरस? (what is nipah virus)

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) निपाह संक्रमण को एक जूनोटिक बीमारी (zoonotic illness)  के रूप में परिभाषित करता है, जो जानवरों से मनुष्यों में फैलती है और दूषित भोजन या सीधे व्यक्ति-से-व्यक्ति के संपर्क के माध्यम से भी फैल सकती है. निपाह का पहला मामला मलेशिया में सामने आया था, जिसमें मनुष्यों के संक्रमण का कारण बीमार सूअरों या उनके दूषित टिशू के साथ सीधा संपर्क था. WHO के अनुसार, बांग्लादेश और भारत में बाद के प्रकोपों में, संक्रमित फल चमगादड़ों के यूरीन या लार से दूषित फलों या फलों के उत्पादों (जैसे कच्चे खजूर के रस) का सेवन संक्रमण का सबसे संभावित सोर्स था.

निपाह वायरस के लक्षण (nipah virus symptoms)

संक्रमित लोगों को बुखार, सिरदर्द, मायलागिया, उल्टी और गले में खराश होती है. लोग चक्कर आना, उनींदापन, परिवर्तित चेतना और तंत्रिका संबंधी संकेतों की भी शिकायत करते हैं जो तीव्र एन्सेफलाइटिस का संकेत देते हैं. इस वायरस की अवधि अधिकतम 4 से 14 दिनों की होती है.

निपाह संक्रमण की दवा

डब्ल्यूएचओ ने बताया कि फिलहाल, अभी तक निपाह वायरस के खिलाफ कोई दवा उपलब्ध नहीं है. इससे बचाव के लिए सुरक्षा उपायों का पालन करना चाहिए. यदि किसी को प्रकोप का संदेह है, तो जानवरों के परिसर को तुरंत अलग कर दिया जाना चाहिए. संक्रमित जानवरों को मारना (शवों को दफनाने या जलाने की कड़ी निगरानी के साथ) लोगों में संचार के खतरे को कम करने के लिए आवश्यक हो सकता है. जानवरों की आवाजाही को प्रतिबंधित या प्रतिबंधित करना अन्य क्षेत्रों में संक्रमित खेतों से बीमारी के प्रसार को कम किया जा सकता है.

निपाह वायरस के प्रसार को कैसे कम करें?

स्वच्छ फल खाने और चमगादड़ के काटने के संकेत वाले फलों को छोड़ने से चमगादड़ से मानव संचार को कम करके वायरस के संचरण की चेन को कम किया जा सकता है. जानवरों को संभालते समय दस्ताने पहनने चाहिए. जो लोग पहले से ही संक्रमित हैं उनके साथ निकट शारीरिक संपर्क से बचना चाहिए. यदि आपके क्षेत्र में इसका प्रकोप है तो नियमित रूप से अपने हाथ धोएं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights