बॉलीवुडमनोरंजन

नहीं रहे कथक सम्राट पंडित बिरजू महाराज, PM मोदी समेत बॉलीवुड सितारों ने जताया शोक

कथक सम्राट पंडित बिरजू महाराज इस दुनिया में नहीं रहे। 83 वर्षीय बिरजू महाराज का रविवार-सोमवार की दरमियानी रात को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। बिरजू महाराज के निधन की खबर सामने आने के बाद अब कथक प्रेमियों और बॉलीवुड में शोक की लहर है. माधुरी दीक्षित से लेकर ऐश्वर्या राय बच्चन तक, कथक की कला सिखाने वाले पंडित बिरजू महाराज अब इस दुनिया में नहीं हैं, इस खबर से पूरा देश सदमे में है। कई सेलेब्स ने सोशल मीडिया के जरिए कथक सम्राट को श्रद्धांजलि दी है.

गायक अदनान सामी ने पंडित बिरजू महाराज के निधन की खबर पर सोशल मीडिया के जरिए शोक जताया है। पंडित बिरजू महाराज की एक फोटो शेयर करते हुए वे लिखते हैं- ‘महान कथक नर्तक-पंडित बिरजू महाराज के निधन की खबर से अत्यंत दुखी हूं। प्रदर्शन कला के क्षेत्र में हमने एक अनूठी संस्था खो दी है। उन्होंने अपनी प्रतिभा से कई पीढ़ियों को प्रभावित किया है। उसकी आत्मा को शांति मिलें।’

फिल्म निर्माता अशोक पंडित लिखते हैं- ‘कथक के दिग्गज गायक पद्म विभूषण पंडित बिरजू महाराज जी के दिल्ली में दिल का दौरा पड़ने के बाद निधन के बारे में जानकर दुख हुआ। यह एक युग का अंत है। उनके परिवार और करीबी लोगों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना। शांति!’

सुभाष घई ने भी पंडित बिरजू महाराज को श्रद्धांजलि दी है. वह लिखते हैं- ‘कथक नृत्य उस्ताद से मेरी पहली शिक्षा मेरे कॉलेज युवा उत्सव में हुई थी जब उन्होंने भगवान कृष्ण और राधा के बीच अपनी दो आंखों से बात करते हुए एक रोमांटिक बातचीत व्यक्त की। मैंने सीखा ‘नृत्य का मतलब शरीर है लेकिन आत्मा आंखों में है। वे कथकशी में जगत गुरु थे। ईश्वर बिरजू जी की आत्मा को शांति प्रदान करें।

बता दें, पंडित बिरजू महाराज ने दिल्ली में अंतिम सांस ली. पंडित बिरजू महाराज के पौत्र स्वर्ण मिश्रा ने उनके निधन की जानकारी दी है. स्वर्ण मिश्रा ने फेसबुक पर उनके निधन की जानकारी देते हुए लिखा, ‘बड़े दुख के साथ सूचित करना पड़ रहा है कि आज हमने अपने परिवार के सबसे प्रिय सदस्य पंडित बिरजू जी महाराज को खो दिया है. उन्होंने 17 जनवरी को अंतिम सांस ली। उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button