खेलमनोरंजन

जो रूट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जड़ा शानदार शतक, डॉन ब्रैडमैन को इस मामले में छोड़ा पीछे

नई दिल्ली: इंग्लैंड की रन मशीन जो रूट टेस्ट क्रिकेट में नित नए कीर्तिमान गढ़ रहे हैं। शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज के पहले टेस्ट के पहले दिन रूट ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतक ठोक डाला। एक छोर से विकेट गिरने के बावजूद रूट भरोसेमंद बल्लेबाज के तौर पर टिके रहे और आखिरकार उन्होंने अपने टेस्ट करियर का 30वां शतक जड़कर सर डॉन ब्रैडमैन का रिकॉर्ड तोड़ डाला। रूट ने 131वें मैच में ये मुकाम हासिल किया। उन्होंने 145 गेंदों में 7 चौके-2 छक्के ठोक सेंचुरी जमाई।

टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक ठोकने वाले दुनिया के 10वें बल्लेबाज बने जो रूट 

रूट टेस्ट करियर में सबसे ज्यादा शतक ठोकने वाले दसवें बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज डॉन ब्रैडमैन को पीछे छोड़ा। ब्रैडमैन के नाम 52 मैचों की 80 ईनिंग में 29 शतक दर्ज हैं। रूट 30वां शतक ठोकते ही उनसे आगे निकल गए। जो रूट ने अब इस मामले में वेस्ट इंडीज के दिग्गज शिव नारायण चंद्रपॉल और ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज मैथ्यू हेडन की बराबरी कर ली है। जिन्होंने टेस्ट में 30 शतक जमाए हैं। टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने का रिकॉर्ड भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है, जिन्होंने 51 शतक जड़े थे।

इंग्लैंड के दूसरे बल्लेबाज 

रूट इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट शतक जड़ने वाले दूसरे बल्लेबाज भी हैं। 30 का आंकड़ा छूते ही वे नंबर-1 पर काबिज एलेस्टेयर कुक के करीब पहुंच गए। कुक ने अपने करियर में 33 शतक जड़े थे। रूट के नाम 11 हजार से ज्यादा रन भी दर्ज हैं।

इंटरनेशनल करियर में शतक जड़ने के मामले में 11वें स्थान पर 

रूट के इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो उन्होंने टेस्ट, वनडे और टी-20 मिलाकर 46 शतक जड़ दिए हैं। इस मामले में वह 11वें स्थान पर काबिज हैं। रूट अब 10वें स्थान पर काबिज साउथ अफ्रीका के दिग्गज एबी डिविलियर्स और 9वें स्थान पर भारतीय दिग्गज राहुल द्रविड़ के करीब हैं। एबी ने अपने इंटरनेशनल करियर में 47 और द्रविड़ ने 48 शतक जमाए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button