अंतर्राष्ट्रीय

BRICS समूह में शामिल होना चाहता है ईरान, किया आवेदन

ब्रिक्स देशों (BRICS) के समूह में दो और देश शामिल होने की योजना बना रहे हैं. इस शक्तिशाली देशों के समूह का सदस्य बनने के लिए एक देश ने तो आवेदन भी दे दिया है. इस देश का नाम ईरान (Iran) है. वहीं दूसरी ओर अर्जेंटीना भी इस समूह में शामिल होने के लिए आवेदन कर चुका है. अभी इस शक्तिशाली समूह में ब्राजील, रूस, भारत (India), चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं.

इस घटनाक्रम के संबंध में रूस के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जकरोवा ने कहा है कि अर्जेंटीना ने ब्रिक्स में शामिल होने के लिए अप्लाई कर दिया है. हालांकि अर्जेंटीना के अफसरों की ओर से इस संबंध में कुछ नहीं कहा गया है. अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज इस समय यूरोप के दौरे पर हैं. वह पिछले दिनों ब्रिक्स में शामिल होने का इरादा जाहिर कर चुके हैं.

खाड़ी देशों से संबंध मजबूत कर रहा है रूस

टेलीग्राम एप पर जकरोवा ने लिखा है, ‘जब वाइट हाउस (अमेरिका) यह सोच रहा था कि दुनिया में अब किस चीज को तबाह किया जाए, उस समय अर्जेंटीना और ईरान ब्रिक्स में शामिल होने के लिए आवेदन कर चुके थे.’ बता दें कि रूस एशियाई देशों, दक्षिण अमेरिका और खाड़ी देशों के साथ मजबूत संबंध बनाने पर जोर दे रहा है. ऐसा इसलिए है कि क्योंकि रूस ने इसी साल फरवरी में यूक्रेन पर हमला किया है. इसके बाद अमेरिका, यूरोपीय देशों और अन्य कई देश रूस पर प्रतिबंध लगा चुके हैं.

रूस के खिलाफ गठबंधन की एकता बनाए रखने का आग्रह

वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूस का मुकाबला करने वाले वैश्विक गठबंधन की एकता को बनाए रखने का आग्रह किया है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने नेताओं को आगाह किया कि आगे कमजोर नहीं पड़ना है. बाइडन और जी-7 समूह के अन्य नेताओं ने यूक्रेन पर रूसी आक्रमण को लेकर रूस को अलग-थलग करने के लिए दबाव बनाए रखने की रणनीति पर चर्चा की. इस संबंध में नेताओं द्वारा रूस से सोने के आयात पर प्रतिबंध समेत नयी घोषणाएं होने की संभावना है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights