राष्ट्रीय

भारत के सामाजिक उद्यमों में निवेश में तेजी से वृद्धि देखी जा रही है- केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी

नई दिल्ली। केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने एक कार्यक्रम में भारत के सामाजिक उद्यमों में निवेश के बढ़ते रुचि पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि भारत में सामाजिक उद्यमों के लिए अनुमानित बाजार अवसर और क्षमता अगले वर्ष तक 8 बिलियन अमेरिकी डॉलर होने का अनुमान है।

पुरी ने 15वें सोशल एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड – इंडिया 2024 के पुरस्कार समारोह को संबोधित करते हुए बताया कि सामाजिक प्रभाव निवेश के लिए औसत सौदे के आकार में 2010 और 2016 के बीच 7.6 मिलियन अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 17.6 मिलियन अमेरिकी डॉलर हो गई है।

यह पुरस्कार समारोह स्क्वैब फाउंडेशन फॉर सोशल एंटरप्रेन्योरशिप और जुबिलेंट भारतीय फाउंडेशन द्वारा आयोजित किया गया, जिसमें सामाजिक उद्यमियों की अविश्वसनीय उपलब्धियों और नवाचारों को मान्यता दी गई, जो भारतीय समाज के हाशिए पर पड़े और कमजोर वर्गों को सशक्त बनाकर बदलाव ला रहे हैं।

पुरी ने कहा कि “सोशल एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड” न केवल भारत के सामाजिक उद्यमिता आंदोलन के चैंपियनों को मान्यता देता है, बल्कि इन कंपनियों को अपनी पहुंच बढ़ाने और संभावित सहयोग के अवसरों का पता लगाने के लिए एक मंच भी प्रदान करता है।

मंत्री ने फाइनलिस्टों की उल्लेखनीय सरलता और समर्पण की सराहना की और प्रौद्योगिकी के प्रभावशाली उपयोग पर ध्यान दिया, जो मोदी सरकार के दृष्टिकोण के अनुरूप है। उन्होंने कहा कि सामाजिक उद्यम भारतीय जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहे हैं, जिन्होंने कृषि, स्वास्थ्य और शिक्षा जैसे क्षेत्रों को प्रभावित किया है और देश में सामाजिक प्रगति को बढ़ावा दिया है।

पुरी ने सामाजिक स्टॉक एक्सचेंज (एसएसई) की ओर भी ध्यान आकर्षित किया, जो सरकार की एक प्रमुख पहल है, जिसका उद्देश्य सामाजिक उद्यमों को बेहतर दृश्यता और पूंजी तक पहुंच प्रदान करना है। उन्होंने बताया कि एसएसई इन उद्यमों को निवेश आकर्षित करने, उनके सामाजिक प्रभाव को मापने और सामाजिक मुद्दों का समाधान करने में सहायता प्रदान करता है।

उन्होंने विकलांग व्यक्तियों के अधिकारों में हुई महत्वपूर्ण प्रगति के बारे में भी चर्चा की और 2016 में अधिनियमित विकलांग व्यक्तियों के अधिकार अधिनियम की सराहना की। इसके अलावा, पुरी ने सुगम्य भारत अभियान, ई-यूडीआईडी कार्ड, और कौशल विकास पहलों के प्रभाव पर भी प्रकाश डाला।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights