खेलमनोरंजन

भारत ने 20 साल बाद इंग्लैंड को वर्ल्ड कप में हराया, विश्व कप में ठोका जीत का ‘सिक्सर’, शमी-बुमराह के सामने अंग्रेज ढेर

भारत की मेजबानी में खेला जा रहा वनडे वर्ल्ड कप 2023 अब बेहद रोमांचक हो चला है. रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम अपने शुरुआती सभी 6 मैच जीतकर टॉप पर काबिज है और सेमीफाइनल में एंट्री को तैयार है. दूसरी ओर पिछला वर्ल्ड कप खिताब जीतने वाली इंग्लैंड टीम 6 में से 5 मैच हारकर सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गई है.

भारतीय टीम ने अपना छठा मैच रविवार (29 अक्टूबर) को इंग्लैंड के खिलाफ लखनऊ के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेला. इस मैच भारतीय टीम ने डिफेंडिंग चैम्पियन इंग्लैंड को 100 रनों से करारी शिकस्त दी.

इंग्लैंड के खिलाफ भारत की सबसे बड़ी जीत (रनों से)

100 रनों से हराया, लखनऊ, (2023)
82 रनों से हराया, डरबन, (2003)
63 रनों से हराया, बर्मिंघम, (1999)

जमकर चला रोहित और सूर्या का बल्ला

मैच में भारतीय टीम ने टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए 9 विकेट पर 229 रन बनाए थे. मुकाबले में भारत ने 40 रनों पर ही 4 विकेट गंवा दिए थे. इसके बाद कप्तान रोहित और केएल राहुल के साथ मिलकर 91 रनों की शानदार पार्टनरशिप की और टीम को संकट से उबारा. रोहित ने 101 गेंदों का सामना करते हुए 87 रन बनाए, जिसमें 10 चौके और तीन छक्के शामिल रहे.

रोहित के अलावा सूर्यकुमार यादव ने भी 49 रन बनाकर भारत को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में मदद की. इंग्लैंड की ओर से डेविड विली ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए. जबकि क्रिस वोक्स और आदिल राशिद को 2-2 सफलता हासिल की.

शमी Vs बटलर (वनडे में हेड-टु-हेड)

8 वनडे पारी
57 रन
5 बार आउट
11.40 औसत

भारतीय गेंदबाजों के आगे ढेर इंग्लिश बल्लेबाज

इसके बाद 230 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम भारतीय गेंदबाजों के आगे शुरुआत से ही लड़खड़ाती नजर आई. तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने शुरुआत से ही दबदबा बनाए रखा, जिसे इंग्लिश टीम निकल नहीं सकी और 129 रनों पर आकर ढेर हो गई. जोस बटलर की कप्तानी वाली इंग्लैंड टीम 34.5 ओवर ही खेल सकी.

इंग्लैंड टीम के लिए सबसे ज्यादा 27 रन लियाम लिविंगस्टोन ने बनाए. इनके अलावा कोई भी बल्लेबाज 20 रनों का आंकड़ा नहीं छू सका. भारतीय टीम के लिए मोहम्मद शमी ने 4 और जसप्रीत बुमराह ने 3 विकेट झटके. स्पिनर कुलदीप यादव को 2 और रवींद्र जडेजा को 1 सफलता मिली.

भारत ने 20 साल बाद इंग्लैंड से लिया बदला

वनडे वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ 20 साल बाद जीत दर्ज की है. इससे पहले 2003 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने 82 रनों से हराया था. इसके बाद 3 मैच हुए. 2011 में मुकाबला टाई रहा था. जबकि 2019 में इंग्लैंड ने 31 रनों से हराया था. मगर अब तीसरे मैच में भारत ने धमाकेदार अंदाज में जीत दर्ज की. वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ 100 रनों की ये शर्मनाक हार इंग्लैंड कभी भूल नहीं पाएगी.

वर्ल्ड कप में अब तक भारत और इंग्लैंड के बीच कुल 9 वनडे मुकाबले हुए, जिसमें भारतीय टीम ने 4 में जीत दर्ज की है. चार ही मुकाबलों में इंग्लैंड को जीत मिली. जबकि एक मैच टाई रहा था. ओवरऑल वनडे मुकाबलों में भारत की इंग्लैंड से 107 मैचों में टक्कर हुई, जिसमें से 57 में जीत मिली. जबकि 44 मैच इंग्लैंड जीता. 2 मैच टाई और 3 बेनतीजा रहे.

मैच में भारत-इंग्लैंड की की प्लेइंग-11

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह.

इंग्लैंड की टीम: डेविड मलान, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर/कप्तान), लियाम लिविंगस्टोन, मोईन अली, क्रिस वोक्स, डेविड विली, आदिल राशिद और मार्क वुड.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button