लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

आप कितना लम्बा जीने वाले हैं अगर जानना चाहते हैं तो घर पर करें ये 4 टेस्ट

नई दिल्ली। सीढ़ियां चढ़ने से सांस फूल जाना, वर्कआउट के 5-10 मिनट में ही थक जाना, ज़्यादा तेज़ चलने पर हाफ जाना, कुछ ऐसे संकेत हैं, जो बताते हैं कि आपकी बॉडी में स्टेमिना की कमी है और आप हेल्दी नहीं हैं। इस पर कई रिसर्च भी हो चुकी हैं, तो बताती हैं कि लंबी उम्र के लिए किस तरह का स्टेमिना और हेल्थ चाहिए होती है। हाल में हुई रिसर्च में यह बात सामने आई थी, कि जो लोग 10 सेकेंड के लिए भी एक पैर पर संतुलन नहीं बना सकते, उन में समय से पहले मौत का खतरा बढ़ जाता है।

50 से 75 साल की आयु के दो हज़ार लोगों पर की गई एक रिसर्च के मुताबिक पाया कि जो लोग 10 सेकंड के लिए एक पैर पर खड़े नहीं हो पाते, उनमें समय से पहले मरने की संभावना उन लोगों की तुलना में 84 प्रतिशत ज्यादा थी जो इस टेस्ट में पास हो गए थे। आप भी घर पर ये 4 टेस्ट कर अंदाज़ा लगा सकते हैं कि आपकी उम्र लंबी होगी या नहीं।

1. एक पैर पर खड़े होना

कुछ समय पहले आई एक रिसर्च के मुताबिक, जो लोग एक पैर पर 10 सेकेंड के लिए बैलेंस नहीं कर पाते उनमें समय से पहले मौत का ख़तरा ज़्यादा बढ़ जाता है। ब्राज़ील में हुई इस रिसर्च में पाया गया कि जो लोग 10 सेकंड के लिए फ्लेमिंगो पोज़ में खड़े नहीं हो पाते, उनके समय से पहले मरने की संभावना उन लोगों की तुलना में 85 प्रतिशत बढ़ जाती है जो इसे आसानी से कर लेते हैं।

2. पुशअप्स करना

पुशअप्स करना भी सबके लिए आसान नहीं होता। लेकिन जो लोग 10 पुशअप्स भी नहीं कर पाते, उनमें दिल के दौरे या स्ट्रोक का जोखिम बढ़ जाता है। हार्वर्ड की एक रिसर्च में 1,104 स्वस्थ फायर-फाइटर्स के आंकड़ों का विश्लेषण किया, जिनकी औसत आयु 40 थी और हृदय रोग नहीं था। हर शख्स ने एक मिनट में ज़्यादा से ज़्यादा पुशअप्स किए। दस साल बाद शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों ने सबसे ज़्यादा पुशअप्स किए, उनमें दिल की बीमारी की संभावना कम थी। खासतौर पर वे जिन्होंने 40 या उससे ज़्यादा पुशअप्स किए।

3. सीढ़ियां चढ़ना

आपको सीढ़ियां चढ़ने में कितनी आसानी होती है, यह भी इस तरफ संकेत करता है कि आप कितना लंबा जी पाएंगे। स्पेन के रिसर्जर्स ने 12 हज़ार से ज़्यादा लोगों को ट्रेडमिल पर दौड़ाकर उनकी क्षमता देखी। यह शोध 5 सालों तक चला। इस दौरान सभी प्रतिभागियों के दिल को मॉनिटर भी किया गया। इस रिसर्च में पाया गया कि स्वस्थ लोगों की तुलना में अनहेल्दी लोगों में मृत्यु दर तीन गुना बढ़ जाता है। इस रिसर्च में बताया गया कि अगर आप अपनी दिल की सेहत को जांचना चाहते हैं, तो बिना रुके तीन मंजिल तक सीढ़ियां चढ़ें। अगर आप ऐसा करने में सफल होते हैं, तो समझ लें कि आपका दिल चुस्त है।

4. चलने की स्पीड

फ्रांस के इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ एंड मेडिकल रिसर्च के रिसर्चर्ज ने 65 साल से अधिक उम्र वाले 3200 लोगों की चलने की स्पीड का पांच सालों तक विश्लेषण किया। शोध के दौरान सभी प्रतिभागियों को 6 मीटर लंबे कॉरिडोर में चलने के लिए कहा गया था। इस दौरान सभी प्रतिभागियों की स्पीड को तीन अलग-अलग तरीके से मापा गया। अंत में अविश्लेषण में पाया गया कि सबसे धीमे चलने वाले लोगों में तेज़ी से चलने वालों की तुलना में मौत का जोखिम 44 फीसदी बढ़ जाता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights