व्यापार

अगर पूरा करते हैं बस ये एक शर्त तो ईपीएफओ से मिल जाएगा शादी का सारा खर्च!

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) कर्मचारियों को उनकी रिटायरमेंट सेविंग को मैनेज करने के लिए भरोसेमंद फाइनेंशियल सेक्योरिटी प्रदान करता है. जबकि EPF का मूल मकसद रिटायरमेंट के लिए धन जमा करना है. कुछ ऐसी परिस्थितियां होती हैं, जिनमें किसी को अपने भविष्य निधि (PF) खाते से पैसा निकालने की जरूरत हो सकती है. जैसे कि शादी के खर्च के लिए. हालांकि, इस फंड का सही इस्तेमाल हो. इसके लिए EPFO के नियमों और गाइडलाइंस को समझना आवश्यक है.

शादी-विवाह में खर्च के लिए विड्रॉल

EPFO शादी-विवाह से जुड़े फाइनेंशियल टेंशन को समझता है और पात्र सब्सक्राइबर्स को शादी से संबंधित खर्चों को पूरा करने के लिए अपने पीएफ खाते से पैसे निकालने की अनुमति देता है. EPFO के नियम के मुताबिक, किसी को अपनी शादी, भाई-बहन की शादी या अपने बच्चों की शादी के लिए पीएफ खाते से अपने कुल योगदान (कर्मचारी का हिस्सा और अर्जित ब्याज) का 50% तक निकालने की अनुमति है. हालांकि, ऐसी खास शर्तें और स्टैंडर्ड हैं जिन्हें इस तरह की विड्रॉल के लिए पात्रता होनी जरूरी है.

पात्रता मापदंड

शादी के लिए पीएफ विड्रॉल के पात्र होने के लिए, आमतौर पर निम्नलिखित मानदंड लागू होते हैं:

न्यूनतम सेवा अवधि

विड्रॉल के लिए पात्र होने के लिए कर्मचारी को कम से कम सात साल की सेवा पूरी करनी चाहिए. हालांकि, EPFO पांच साल की सेवा पूरी करने के बाद बहुत जरूरी मामले में आंशिक विड्रॉल की अनुमति देता है.

आवश्यक उम्र

शादी-विवाह के लिए आंशिक विड्रॉल के लिए कोई खास उम्र की आवश्यकता नहीं है. हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कर्मचारी कानूनी रूप से विवाह योग्य उम्र का होना चाहिए या विवाह के लिए सही डॉक्यूमेंट उपलब्ध कराए जाने चाहिए.

आवश्यक डॉक्यूमेंट

EPFO को आमतौर पर कर्मचारी के विवाह निमंत्रण कार्ड, कर्मचारी और पति या पत्नी द्वारा संयुक्त घोषणा, बच्चों के जन्म प्रमाण पत्र, या विवाह के प्रमाण के रूप में अन्य आवश्यक डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता होती है.

विड्रॉल प्रक्रिया और सीमाएं

शादी के लिए पीएफ खाते से पैसा निकालने के लिए कर्मचारी को संबंधित EPFO कार्यालय में या EPFO के ऑनलाइन पोर्टल के जरिए आवेदन जमा करना होगा. आवेदन में पहले बताए गए आवश्यक डॉक्यूमेंट शामिल होने चाहिए.

विड्रॉल राशि की एक लिमिट तय की गई है. विड्रॉल की अधिकतम सीमा पीएफ खाते में कर्मचारी के हिस्से का 50% है, जिसमें मूल राशि और संचित ब्याज दोनों शामिल हैं. विड्रॉल के लिए नियोक्ता के योगदान पर अर्जित ब्याज पर विचार नहीं किया जाता है.

बता दें, एक बार शादी के विड्रॉल का लाभ उठाने के बाद, कोई व्यक्ति उसी उद्देश्य के लिए फिर से विड्रॉल नहीं कर सकता है. EPFO के नियम शादी के खर्च के लिए एकमुश्त विड्रॉल की अनुमति देते हैं. इसलिए, धन का सही उपयोग सुनिश्चित करने के लिए सावधानीपूर्वक योजना बनाना आवश्यक है.

गौरतलब है कि EPFO के नियम और दिशानिर्देश कर्मचारियों को कुछ शर्तों के अधीन शादी से संबंधित खर्चों के लिए अपने भविष्य निधि खाते से पैसे निकालने में सक्षम बनाते हैं. पात्रता मानदंड, आवश्यक डॉक्यूमेंट, विड्रॉल प्रक्रिया और सीमाओं को समझकर, व्यक्ति विड्रॉल प्रक्रिया को आसानी से नेविगेट कर सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button